कलेक्टर ने की सिहोरा में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उपायों और व्यवस्थाओं की समीक्षा - eagle news

Breaking

कलेक्टर ने की सिहोरा में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उपायों और व्यवस्थाओं की समीक्षा


जबलपुर, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सिहोरा पहुँचकर यहाँ कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये किये जा रहे उपायों की समीक्षा की । श्री शर्मा ने एसडीएम कार्यालय में प्रशासन, स्वास्थ्य एवं नगर पालिका के अधिकारियों की बैठक लेकर सिहोरा अनुविभाग के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अब तक लिये गये सेम्पल, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की उपचार की व्यवस्थाओं तथा स्वस्थ हुये और एक्टिव मरीजों का ब्यौरा लिया ।

श्री शर्मा ने कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देते हुये अधिकारियों से कहा कि लोगों को जागरूक करने जगह-जगह बैनर और पोस्टर भी लगवायें। साथ ही नगर पालिका के वाहनों से लाऊड स्पीकर के जरिये लोगों से मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जाये । कलेक्टर ने कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों , मास्क न पहनने तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर कार्यवाही के निर्देश भी दिये ।

कलेक्टर ने बैठक में कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने तथा कंटेनमेंट की पाबन्दियों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने की व्यवस्था की जानकारी भी ली । श्री शर्मा ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ-साथ अन्य विभागों के कर्मचारियों से भी निगरानी कराई जानी चाहिये । ताकि उन्हें अन्य कोई परेशानियां हो तो उसका निराकरण किया जा सके ।

सिविल अस्पताल और कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण :-

सिहोरा पहुँचे कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने बैठक के बाद सिविल अस्पताल और पोस्ट मेट्रिक छात्रावास में बनाये गये कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया । सिविल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने यहॉं कोरोना मरीजों के उपचार के लिये बनाये गये 10 बिस्तरों के आइसोलेशन वार्ड का भी अवलोकन किया । उन्होंने सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित फीवर क्लीनिक का जायजा लिया ।

श्री शर्मा ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को फीवर क्लीनिक की ओपीडी की जानकारी ली तथा मरीजों की जांच एवं सेम्पलिंग की व्यवस्था का ब्यौरा लिया । उन्होंने सेम्पल साइज बढ़ाने के निर्देश देते हुये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिये गठित आरआरटी और एमएमयू को केवल ग्रामीण क्षेत्रों से ही सेम्पल लेने की जिम्मेदारी देने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि सेम्पल लेने के लिये गांवों का चयन पहले ही कर लिया जाना चाहिये ताकि जब ये दल वहां जायें तो उसकी जानकारी लोंगों को हो । श्री शर्मा ने सेम्पल लेने में गम्भीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये ।

अपर तहसीलदार कोर्ट का किया निरीक्षण :-

कलेक्टर श्री शर्मा ने सिहोरा भ्रमण की शुरुआत अपर तहसीलदार कोर्ट के निरीक्षण से की । उन्होंने लम्बित और निराकृत राजस्व प्रकरणों का ब्यौरा लिया तथा प्रत्येक राजस्व प्रकरण को आरसीएमएस में दर्ज करने की हिदायत दी । कलेक्टर के सिहोरा भ्रमण के दौरान एसडीएम सीपी गोहल, तहसीलदार राकेश चौरसिया, सिहोरा नगर पालिका की सीएमओ जयश्री चौहान एवं बीएमओ सिहोरा तथा सिविल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक मौजूद थे ।