30 की सुबह खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत खो-खो से होगी, लगभग 800 खिलाड़ी होंगे शामिल...

30 की सुबह खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत खो-खो से होगी,लगभग 800 खिलाड़ी होंगे शामिल...

पहला मुकाबला मेजबान मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल के बीच

जबलपुर।।खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी के लिए संस्कारधानी  तैयार है,खेलो इंडिया यूथ गेम्स में खो-खो,तीरंदाजी,तलबारबाजी और साइक्लिंग की प्रतियोगिताएं होंगी।जिसमें राष्ट्रीय स्तर की इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न राज्यों के करीब 800 खिलाड़ी शामिल हो होंगे।खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरूआत खो-खो से होगी,इस प्रतियोगिता में 18 वर्ष तक की आयु के बालक और बालिकाओं की आठ-आठ टीम शामिल हो रही है एवं दोनों वर्ग की टीमों को दो-दो समूह में बांटा गया है। 


प्रतियोगिता का पहला मैच रानीताल स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में सुबह 10.30 बजे से बालक वर्ग में समूह ए की मेजबान मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की टीम के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में होगा।खो-खो की प्रतियोगिता के लिए रानीताल स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में विशाल डोम बनाया गया है।सारे मैच डोम में ही होंगे और मेट पर खेले जायेंगे,पहले दिन बालक वर्ग में मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलावा उड़ीसा एवं मध्यप्रदेश,महाराष्ट्र एवं तेलंगाना तथा दिल्ली और आन्ध्रप्रदेश के बीच खो-खो के मैच खेले जायेंगे।जबकि बलिका वर्ग में मध्यप्रदेश,पंजाब,कर्नाटक,पश्चिम बंगाल,महाराष्ट्र और तमिलनाडू तथा उड़ीसा और राजस्थान के बीच मुकाबला होगा। 


खो-खो प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए मेजबान मध्यप्रदेश की टीम जबलपुर पहुंच चुकी हैऔर वहीं शेष सभी टीमें रविवार तक जबलपुर पहुंच जायेंगी।टीमों के रूकने के लिये होटलों में व्यवस्था एवं रानीताल स्पोर्टस काम्पलेक्स तक खिलाड़ियों के आवागमन के लिए स्पेशल बसों की भी व्यवस्था की गई है। 


खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए रानीताल स्पोर्टस काम्पलेक्स को सजाया संवारा गया है,खिलाड़ियों के लिए सभी सुविधाओं का यहां खासतौर पर ध्यान दिया जा रहा है।विभिन्न राज्यों से आने वाली टीमों और खिलाडियों के स्वागत के लिए रेलवे स्टेशन पर काउंटर बनाये गये हैं,जिसे भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित किये जायेगा।


पल पल निगरानी रखा हुआ हैं जिला प्रशासन:

खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तैयारियों पर जिला प्रशासन लगातार नजर रखे हुये है,खिलाड़ियों की सुविधाओं में किसी तरह की कमी न रहे इसके लिये संभागायुक्त बी चन्द्रशेखर,कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, नगर निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ,जिला पंचायत की सीईओ सलोनी सिडाना रोज सुबह-शाम तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। 

 

जबलपुर में 30 जनवरी से 11 फरवरी तक होंगे यह गेम:

इनमें खो-खो,तलबार बाजी और तीरंदाजी की प्रतियोगितायें रानीताल स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में होगी और रोड साइक्लिंग की प्रतियोगिता राष्ट्रीय राजमार्ग पर आयोजित की जायेगी।तीरंदाजी की प्रतियोगिता 31 जनवरी से,तलबार बाजी की 6 फरवरी से और रोड साईक्लिंग की प्रतियोगिता 8 फरवरी से प्रारंभ होगी। 


खेलो इंडिया यूथ गेम्स के शहर में खिलाडियों के स्वागत के लिए जगह-जगह पोस्टर बैनर लगाये गये हैं,साथ ही जिले भर में खेलो इंडिया के प्रमोशन के लिये विभिन्न गतिविधियां आयोजित भी की जा रही है,इसके अलावा स्कूलों,कॉलेजों में खेल प्रतियोगितायें आयोजित की गई है।


खो-खो की प्रतियोगिता पांच दिनों तक चलेगी,प्रतियोगिता के लिए बालक वर्ग के समूह 'ए' में मध्यप्रदेश,पश्चिम बंगाल,महाराष्ट्र और तेलंगाना की टीमें शामिल हैं तथा ग्रुप ' बी ' में उड़ीसा,छत्तीसगढ़, देलही एवं आंध्रप्रदेश की टीम रखी गई है।इसी प्रकार बालिका वर्ग के ग्रुप ' ए ' में मध्यप्रदेश,पंजाब,महाराष्ट्र और तमिलनाडू तथा ग्रुप ' बी ' में कर्नाटक,पश्चिम बंगाल,उड़ीसा एवं राजस्थान की टीमें शामिल है, खो-खो में बालक और बालिका वर्ग के सभी मैच मेट पर खेले जायेंगे। 


सिनेमा हालों में खेलो इंडिया के प्रमोशनल वीडियो प्रदर्शित किये जा रहे हैं, इसके साथ ही जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों एवं शहर की विशेषताओं की ब्रांडिंग भी खेलो इंडिया के दौरान की जा रही है। 


सबसे पहले नागालैंड तीरंदाजी टीम के कोच और खिलाड़ी जबलपुर पहुंचे:


खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए मेजबान खिलाड़ियों का जबलपुर आना शुरू हो गया है,जबलपुर पहुंचने वाला पहला दल नागालैंड तीरंदाजी टीम का है।टीम के सदस्य सुमेश चंद्रा अपने कोच के साथ शुक्रवार की देर रात जबलपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे,जहां उनका पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे