जिले में 7अगस्त को होगा अन्न उत्सव का आयोजन... - eaglenews24x7

Breaking


जिले में 7अगस्त को होगा अन्न उत्सव का आयोजन...

जिले में 7अगस्त को होगा अन्न उत्सव का आयोजन....


सभी राशन दुकानों पर किया जायेगा हितग्राहियों को खाद्यान्न का वितरण...


(कलेक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा)

जबलपुर।। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न का वितरण करने जिले में स्थित सभी राशन दुकानों पर 7अगस्त को अन्न उत्सव का आयोजन किया जायेगा।जिले में अन्न उत्सव के व्यवस्थित आयोजन के लिये आज शाम कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर समय रहते सभी जरूरी तैयारियाँ पूरी कर लेने के निर्देश दिये है। 


कलेक्टर ने बैठक में अन्न उत्सव के लिये जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की राशन दुकानों पर खाद्यान्न का पर्याप्त आबण्टन सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव के पहले राशन दुकानों की रंगाई-पुताई और साफ-सफाई भी सुनिश्चित कर ली जाये तथा बैनर-पोस्टर लगाकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की जानकारी प्रदर्शित की जाये। 


कलेक्टर ने बैठक में अन्न उत्सव के सफल आयोजन के लिये प्रत्येक राशन दुकान पर एक-एक नोडल अधिकारियों को तैनात करने के निर्देश भी दिये है।उन्होंने कहा कि राशन दुकानों का कलस्टर बनाकर नोडल अधिकारी भी तैनात किये जाये जो अन्न उत्सव की तैयारियों पर निगरानी रखेंगे।कलेक्टर ने बैठक में सभी एसडीएम को भी अपने-अपने क्षेत्र में अन्न उत्सव की तैयारियों की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये है।उन्होंने कहा कि एसडीएम अपने क्षेत्र के राशन दुकानों के सेल्समेनों की बैठक लेकर उन्हें अन्न उत्सव की रूपरेखा से भी अगवत करायें।कर्मवीर शर्मा ने कहा कि अन्न उत्सव के दिन राशन दुकानों पर खाद्यान्न लेने पहुँचने वाले हितग्राहियों की सूची भी तैयार कर ली जानी चाहिये। 


कलेक्टर ने बैठक में अन्न उत्सव के खण्डस्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिये स्थल का चयन करने तथा तैयारियों को शीघ्र अंतिम रूप देने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया जाना है।इस लिहाज से राशन दुकानों अथवा ग्राम पंचायतों में टेलीविजन की व्यवस्था भी कर ली जाये। 


कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बैठक में राशन दुकानों की संख्या के लिहाज में सेल्समेनों की उपलब्धता की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि जिन राशन दुकानों पर सेल्समेन नहीं है वहाँ उनके सहायकों से खाद्यान्न के वितरण की व्यवस्था की जाये। उन्होंने पीओएस मशीन की उपलब्धता की जानकारी भी ली तथा अस्थाई पात्रता पर्ची जारी करने कार्य में गति लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। 


बैठक में नगर निगम आयुक्त संदीप जी.आर,जिला पंचायत की सीईओ रिजू बाफना,अपर कलेक्टर राजेश बाथम, अपर कलेक्टर शेर सिंह मीणा,सभी एसडीएम तथा खाद्य विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी भी मौजूद थे।