इंदौर जिले में अतिक्रमण रिमूवल की बड़ी कार्यवाही - eaglenews24x7

Breaking

इंदौर जिले में अतिक्रमण रिमूवल की बड़ी कार्यवाही


भोपाल : इंदौर जिले में रविवार को अतिक्रमण रिमूवल की एक बड़ी कार्यवाही की गई। ग्राम जम्बूढ़ीहप्सी में श्री नामदेव दास त्यागी (कम्प्यूटर बाबा) द्वारा शासकीय भूमि पर किया गया अतिक्रमण हटाया गया। कलेक्टर श्री मनीष सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम की संयुक्त टीम द्वारा यह कार्यवाही की गई। मौके पर एडीएम श्री अजय देव शर्मा, एसडीएम श्री शाश्वत शर्मा, एसडीएम श्री राजेश राठौर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

एसडीएम हातोद श्री शाश्वत शर्मा ने बताया कि ग्राम जम्बूढ़ीहप्सी तहसील हातोद के अन्तर्गत श्री नामदेव दास त्यागी कंप्यूटर बाबा का शासकीय भूमि खसरा नंबर 610/1 और 610/2, रक़बा में अनाधिकृत रूप से क़ब्ज़ा प्रमाणित पाया गया था। इस संबंध में राजस्व प्रशासन द्वारा इनके विरुद्ध दो हज़ार रुपये का अर्थदंड आरोपित करते हुए शासकीय भूमि के अनाधिकृत क़ब्ज़े से बेदख़ल किए जाने का आदेश पारित किया गया था। शासकीय भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाने की स्थिति में प्रशासन द्वारा यह कार्यवाही की गई है। अतिक्रमण हटाने के पूर्व पूरा सामान सुरक्षित ढंग से निकाला गया। वहीं कार्यवाही में बाधा उत्पन्न किए जाने पर प्रिवेंटिव डिटेंशन के तहत कंप्यूटर बाबा को पुलिस अभिरक्षा में लेते हुए जेल भेजने की कार्यवाही की गई। प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही में कंप्यूटर बाबा सहित कुल सात व्यक्तियों को जेल भेजा गया है।

एडीएम श्री अजय देव शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन ने जिस ज़मीन से अतिक्रमण हटाया है, उसका मूल्य लगभग 80 करोड़ रुपये है। सम्पूर्ण क्षेत्र का रक़बा 40 एकड़ से भी अधिक है। यहाँ अब एक अच्छी गौशाला का निर्माण होगा। साथ ही यहाँ धार्मिक स्थल का विकास भी होगा। जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में विधिवत कार्य योजना बनायी जाएगी।

जिला प्रशासन को कंप्यूटर बाबा के सम्बंध में निरंतर शिकायतें मिल रही थी। प्रशासन को यह भी शिकायत मिली है कि एयरपोर्ट क्षेत्र में अनेक विवादित भूमियों पर क़ब्ज़ा किया जा रहा है। साथ ही सुपर कॉरिडोर में वन क्षेत्र में भी अवैध क़ब्ज़ा किए जाने की शिकायत मिली है। प्रशासन को कंप्यूटर बाबा के अनेक बैंक एकाउंट की शिकायत भी मिली है, जिसमें बताया गया है कि इन खातों में असामान्य रूप से राशियां जमा की गई हैं। इसकी जाँच भी की जा रही है। जाँच उपरांत आयकर विभाग को भी इसमें शामिल किया जाएगा। प्रशासन द्वारा अवैध रूप से विभिन्न स्थानों पर क़ब्ज़ायी गई ज़मीन की जाँच आरंभ कर दी गई है। अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान 315 बोर की एक राइफ़ल और एक एयरगन भी बरामद हुई है, जिसे पुलिस अभिरक्षा में दिया गया है।

बताया गया कि सुपर कारीडोर में सर्वे नंबर 103 वन विभाग की भूमि जो आईडीए प्रोजेक्ट में है, उस पर भी कंप्यूटर बाबा का अतिक्रमण पाया गया है। नायब तहसीलदार श्री मनीष श्रीवास्तव द्वारा इसकी जाँच की जा रही है। मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता की धारा 248 के तहत इसमें कार्यवाही हुई है। राजस्व विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 3500 स्क्वेयर फीट पर ग्राम छोटा बांगड़दा में संरचना बनाकर अतिक्रमण किया गया है।