लद्दाख से पकड़ा गया चीनी सैनिक; गलती से आया


भारतीय सेना ने लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में चीन के एक सैनिक को पकड़ा है। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि वह गलती से भारतीय सीमा में दाखिल हो गया होगा। भारतीय सेना ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने हमसे सैनिक की जानकारी देने की रिक्वेस्ट की है। इस सैनिक को तय प्रोटोकॉल के तहत चीन की आर्मी को चुशुल में वापस सौंपा जाएगा।

लगातार तनाव के बीच भारतीय सेना ने सर्दियों में लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में डटे रहने की तैयारियां कर ली हैं। भारत ने ऊंचाई वाले इलाकों लिए वॉरफेयर किट और विंटर क्लोथ अमेरिका से खरीदे हैं।

भारतीय सैनिकों का लद्दाख के पैंगॉन्ग लेक के दक्षिण में 13 अहम चोटियों पर कब्जा है, जहां वे माइनस 25 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर में पूरी मुस्तैदी के साथ डटे हुए हैं। सीमा विवाद हल करने के लिए चुशुल में 12 अक्टूबर को कोर कमांडर स्तर की मीटिंग करीब 11 घंटे चली, लेकिन पहले की बैठकों की तरह ही इसमें भी कोई पुख्ता रास्ता नहीं निकल पाया।

अमेरिका ने पिछले हफ्ते कहा था कि चीन ने लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर 60,000 सैनिक तैनात किए हैं। यह जानकारी कुछ दिन पहले क्वाड नेशंस की बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दी थी।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे