पाटन में धान उपार्जन के 25 फर्जी प्रकरणों में नोटिस जारी तहसीलदार पाटन ने जारी किया नोटिस - eaglenews24x7

Breaking

पाटन में धान उपार्जन के 25 फर्जी प्रकरणों में नोटिस जारी तहसीलदार पाटन ने जारी किया नोटिस


जबलपुर, पाटन तहसील के अंतर्गत धान उपार्जन के पंजीयनों की जांच में बड़ी संख्या में फर्जी पंजीयन कराये जाने का खुलासा हुआ है। शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को धान पंजीयन की जांच कराने के निर्देश दिये है।

निर्देशों के पालन में अनुविभागीय अधिकारी आशीष पाण्डेय एवं तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी द्वारा राजस्व निरीक्षक एवं पटवारियों से धान पंजीयन की बारीकी से जांच कराई गई। जांच में बड़ी संख्या में पाया गया कि किसानों के नाम पर अन्य व्यक्तियों द्वारा स्वयं अथवा सिकमीदार बताते हुये धान उपार्जन का पंजीयन कराया गया है। जब असली भूमिस्वामी किसान से जानकारी ली गई तो यह फर्जीवाड़ा सामने आया कि किसान को बिना सूचना दिये तथा बिना किसी सिकमीनामा के फर्जी पंजीयन कराया गया है। कई पंजीयन में किसानों का नाम एवं समग्र आईडी फर्जी लगाई गई है। कुछ किसानों द्वारा बासमती आदि अच्छे किस्म की धान लगाई गई है, परंतु उनके नाम से सादा धान का पंजीयन करा लिया गया है, जो कि धान उपार्जन के समय बिचौलियों द्वारा किसान के नाम पर अन्य स्थानों से धान लाकर बेचा जाने वाला था। इस तरह के फर्जी पंजीयन कराने वालों को तहसील कार्यालय से नोटिस जारी किये गये है तथा इनके विरूद्ध नियमानुसार एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही की जायेगी।

वर्तमान में 25 लोगों को नोटिस जारी कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी द्वारा सभी किसानों से अपील की गई कि वह सोसायटी में जाकर अपनी वास्तविक स्थिति देख लें तथा यदि किसी व्यक्ति द्वारा फर्जी पंजीयन कराया गया है तो तत्काल इसकी सूचना तहसील कार्यालय पाटन एवं पुलिस थानों में सूचना दें।

धान पंजीयन सत्यापन के दौरान फर्जी पंजीयन पाये जाने वाले जिन 25 लोगों को नोटिस जारी किया गया है उनमें ग्राम भुंवारा के तेजभान, पौडीकला के सोबरन सिंह, बासन की अनीता विश्वकर्मा, कोनीकला के अनिल, बनवार के प्रदीप कुमार, अमरपुर के जसवंत सिंह, कुंदरपुर के मदन, मालाखुर्द के कल्याण सिंह, मुस्कुरा के शुभम चड़ार, पथरोरा के राजाराम और केशरवाई, ग्राम चदवां के अभिषेक, गोपीबाई और यशवंत तथा ग्राम खैरा के राधेश्याम, पथरोरा के विष्णुप्रसाद, बनवार के भूरे, पौडी के रत्तो, अरविंद, निधान सिंह, मनीष, ममता, हेमेन्द्र, शिवकुमार तथा सिनगौरी की दीपिका ठाकुर शामिल हैं।