मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा विश्व पर्यटन दिवस अवसर पर पर्यटन क्विज, चित्रकला तथा कविता लेखन प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन - eagle news

Breaking

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा विश्व पर्यटन दिवस अवसर पर पर्यटन क्विज, चित्रकला तथा कविता लेखन प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन


जबलपुर, विश्व पर्यटन दिवस एवं पर्यटन पर्व के दौरान मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के माध्यम से जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसलिंग जबलपुर के द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों में जिला प्रशासन के डीटीपीसी अधिकारी तथा जिला शिक्षा विभाग के क्विज मास्टरों के सहयोग से ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 27 सितंबर से 30 सितंबर तक किया जाना है। मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों तथा पर्यटन की संभावनाओं पर चित्रकला एवं कविता लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है।

वैश्विक महामारी कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए प्रतियोगिता व्हाट्सएप पर आधारित पूर्णतया ऑनलाइन है। सहभागिता पूर्णता निशुल्क है इस संबंध में 27 सितंबर को प्रात: 10:00 बजे तक ऑनलाइन क्विज का प्रारूप लिंक सहित जीटीपीटी जबलपुर के अधिकारी द्वारा प्रेषित किया जाएगा। ऑनलाइन लिंक को विभिन्न विद्यालयों तक अपने प्राचार्य एवं शिक्षक के माध्यम से कक्षा 9 वी से 12वीं के विद्यार्थियों को प्रेषित कराया जाएगा। बच्चों की सुविधा के लिए यह क्वीज 27 सितंबर को प्रात: 11:00 से 30 सितंबर की रात्रि 12:00 बजे तक पूरे समय हल करने के लिए ऑनलाइन रहेगी। इसमें शासकीय तथा अशासकीय विद्यालय तथा शिक्षण संस्थाओं के कक्षा 9 वी से 12वीं के विद्यार्थी सहभागिता कर सकते हैं। राज्य स्तर पर यह क्विज बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है इस क्विज में 50 प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है जिसमें 25 प्रश्न विश्व पर्यटन दिवस पर आधारित हैं और 25 प्रश्न मध्य प्रदेश पर्यटन स्थलों पर आधारित है। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है। सही उत्तर पर एक अंक गलत उत्तर पर जीरो अंक दिया जाएगा। किसी भी प्रकार का नकारात्मक मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अर्थात 50 में से 20 प्रश्नों का सही उत्तर देने की स्थिति में प्रशस्ति प्रमाण पत्र पंजीकरण के समय दर्ज ईमेल एड्रेस पर प्राप्त होंगे। सभी प्रश्नों को हल करने के बाद सबमिट ऑप्शन आएगा जिसे क्लिक करते ही प्राप्त अंकों का विवरण दर्शित होगा उसके ठीक नीचे सभी प्रश्नों के हल भी मिलेंगे। अत: सही या गलत उत्तर का परीक्षण भी कर सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए एक मोबाइल क्रमांक से तथा एक ईमेल आईडी से केवल एक प्रविष्टि ही स्वीकार की जावेगी। ऑनलाइन प्रमाण पत्र ईमेल पर प्राप्त होंगे अत: प्रतिभागी अपना ईमेल एड्रेस सही लिखें। इस संबंध में श्री उपेंद्र यादव प्रभारी जेडीपीसी जबलपुर के दूरभाष क्रमांक 95116 92931 अथवा 95116 92981 पर संपर्क कर सकते हैं।

चित्रकला एवं कविता लेखन प्रतियोगिता के लिए मध्यप्रदेश के विविध पर्यटन स्थल मध्यप्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं, बच्चों की कल्पना में पर्यटन स्थान जैसे बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, पर्वतीय क्षेत्र आदि ही हो सकते हैं। चित्र तथा कविताएं बच्चों को 95116 92931 अथवा 95116 92981 पर व्हाट्सएप के माध्यम से आनलाइन भेजना है। 27 सितंबर को प्रात: 12 बजे जबलपुर से राज्य स्तरीय इस आयोजन का शुभारंभ किया जाएगा।