मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जिले के 22 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुये - eagle news

Breaking

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जिले के 22 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुये


जबलपुर, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के शुभारंभ के अवसर पर आज कलेक्टर सभागार में पूर्व मंत्री व विधायक श्री अजय विश्नोई,पनागर विधायक श्री सुशील तिवारी ने प्रतीकात्मक रूप से 10 हितग्राहियों को दो-दो हजार रुपये के किसान सम्मान निधि चेक प्रदान किये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, अतिरिक्त कलेक्टर श्री बी.पी. द्विवेदी, उपसंचालक कृषि श्री निगम सहित संबंधित अधिकारी व किसान उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों को प्रतिवर्ष मिल रही 6 हजार रुपये की सम्मान निधि के साथ प्रदेश सरकार की ओर से 4 हजार रुपये दो किस्तों में मिलेंगे। इस प्रकार किसान परिवारों को अब प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये की राशि मिलेगी, जिसका उपयोग में अपने कृषि आय को दोगुना करने के लिए करेंगे।

किसानों के सम्मान के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में आयोजित किया गया जहां से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाइव टेलीकास्ट किया गया जिसे किसानों ने देखा व सुना।

विधायक श्री विश्नोई ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। जिससे किसानों की समस्याएं कम होगी और उन्हें अपने कृषि आय को बढ़ाने में सहायता मिलेगी ।उन्होंने किसान हित में बनाई गई नई नीतियों के उपयोगिता के बारे में बताया ।वही विधायक पनागर श्री सुशील तिवारी ने भी इस योजना को किसानों के जीवन के लिए महत्वपूर्ण माना और कहा कि यह योजना किसानों को व्यवस्थित जीवन यापन में सहायक होगी। साथ ही, किसानों को आत्मनिर्भरता प्रदान करेंगी।

भू अभिलेख अधिकारी ने बताया कि इस योजना से जिले के 22 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं। आज मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिंगल क्लिक से उक्त किसानों के खाते में योजना अंतर्गत दो दो हजार रुपया राशि हस्तांतरित की है।