सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश - eagle news

Breaking

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश


जबलपुर, जिले के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सीएम हेल्पलाइन, लोकसेवा गारंटी एवं समाधान एक दिवस में दर्ज समस्त प्रकरणों की गहन समीक्षा कर समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण करें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इसकी समीक्षा करेंगे। इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता के साथ संपादित करें।

लोकसेवा प्रबंधन की प्रभारी अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार ने जिले के सभी जिला प्रमुखों को तदाशय का पत्र लिखा है। सभी को कहा गया है कि शिकायतों का समय-सीमा में के संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराने का प्रयास करें।

वर्तमान में नागरिकों द्वारा शासन से संवाद तथा शिकायत निराकरण के लिए सीएम हेल्पलाईन सर्वोत्तम माध्यम हैं। सीएम हेल्पलाईन अंतर्गत प्राप्त शिकायतों के विश्लेषण पर यह पाया गया है कि शिकायतों का निराकरण एवं कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में तो हो रहा है, परन्तु शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण में अभी भी काफी सुधार की आवश्यकता है। शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण के सभी पहलुओं के आधार पर सुनिश्चित हो इसमें शिकायतों को नागरिकों की संतुष्टि के साथ बंद किया जाना, अत्यधिक समय से लंबित शिकायतों की संख्या में कमी लाना, शिकायतों का उचित रूप से निराकरण करना, जैसे की समुचित एवं पूर्ण कार्यवाही के उपरांत ही शिकायत को बंद करना, उच्च स्तर पर लंबित शिकायतों में त्वरित कार्यवाही मान्य या अमान्य करना और शिकायतें बिना निराकरण उच्च स्तर पर प्रेषित न हो सके। कुल लंबित शिकायतों की संख्या में कमी लाना सुनिश्चित करना है।