कोवैक्सीन ट्रायल के सहभागी बनें गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा। - eaglenews24x7

Breaking


कोवैक्सीन ट्रायल के सहभागी बनें गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा।

 कोवैक्सीन ट्रायल के सहभागी बनें: मंत्री डॉ. मिश्रा।


कोवैक्सीन ट्रायल सेंटर स्वयं भी हिस्सा बनने पहुँचे। 

गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा भोपाल में कोवैक्सीन ट्रायल सेंटर में सहभागिता करने के लिये भानपुरा स्थित पीपुल्स मेडिकल कॉलेज पहुँचे। उन्होंने कोरोना महामारी से बचाव के लिये कोवैक्सीन के ट्रायल में सहभागी बनने का लोगों से आव्हान किया। डॉ. मिश्रा ने ट्रायल सेंटर पर वॉलन्टियर बनने के इच्छुक लोगों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि यह भी राष्ट्र सेवा है। उन्होंने ट्रायल सेंटर में मौजूद कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया।


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की गाईडलाइन अनुसार कोवैक्सीन वॉलन्टियर बनने के इच्छुक लोगों की काउंसलिंग, डॉक्यूमेंटेशन, स्क्रीनिंग की जाती है। इसके पश्चात वैक्सीनेशन किया जाता है।

गाईडलाइन के अनुसार मंत्री डॉ. मिश्रा की काउंसलिंग की गई। उन्होंने कोवैक्सीन ट्रायल का वॉलन्टियर बनने के लिये अपनी सहमति भी प्रदान कर दी थी। काउंसलिंग के दौरान डॉ. मिश्रा द्वारा बताया गया कि परिवार में धर्मपत्नी और बच्चे कोरोना पॉजिटिव आ चुके है। कोवैक्सीन ट्रायल सेंटर के वैक्सीन कॉर्डिनेटर डॉ. राघवेन्द्र गुमास्ता ने डॉ. मिश्रा को अवगत कराया कि वैक्सिनेशन वॉलन्टियर एलिजिबिलिटी क्राईटेरिया अंतर्गत उन्हें वॉलन्टियर बनाया जाना सुसंगत नहीं है।

मंत्री डॉ.मिश्रा ने बताया कि वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे प्रक्रिया के सरलीकरण के लिये उचित फॉरम के माध्यम से इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से चर्चा करेंगे। इस अवसर पर पीपुल्स मेडीकल कॉलेज के चांसलर सुरेश नारायण विजयवर्गीय, डीन कर्नल अनिल दीक्षित, वाइस चांसलर राजेश कपूर भी मौजूद थे।



eaglenews24x7
समस्या आपकी संघर्ष हमारा


नोट:eaglenews24x7न्यूज के लिये जिले एवं तहसील स्तर पर संवाददाता और ब्यूरो नियुक्त करना है।9479681930,9752009923