नर्मदा किनारे बसे संस्कारधानी में पानी की किल्लत।

नर्मदा किनारे बसे संस्कारधानी में पानी की किल्लत


संस्कराधानी जबलपुर नर्मदा किनारे बसा हुआ है,माँ नर्मदा की असीम कृपा इस शहर में होने के बाद भी जबलपुर का बहुत सा इलाका ऐसा है।जो कि नर्मदा माँ के रहते भी पानी की एक एक बूंद के लिए तरसता रहता है,ये तस्वीर है जबलपुर के सिद्ध बाबा वार्ड की जहाँ पानी के लिए यहाँ के रहवासी रोजाना जद्दोजहद करते है।


सिद्ध बाबा वार्ड में बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग


बूंद-बूंद पानी के लिए रोजाना जल्दी होती है,यहाँ के रहवासियों की सुबह.....

सिद्ध बाबा वार्ड में पानी की ये विकराल समस्या बीते कई सालों से बनी है,स्थानीय लोगो ने नगर निगम के अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों से भी पानी की समस्या को लेकर गुहार लगाई पर नतीजा कुछ नही निकाला,लिहाजा सालों से चली आ रही पानी की परेशानी आज भी जस की तस है।यहाँ रहने वाले वशिन्दे रोजाना सुबह 5 बजे उठाकर डिब्बो और लोटो के माध्यम से दो वक्त के पानी का इंतजाम करने में जुट जाते है।


ये है जबलपुर शहर की पानी को लेकर वास्तविकता....

सिद्ध बाबा वार्ड के जिस स्थान पर पानी की समस्या है वहाँ पर करीब तीन सौ परिवार रहते है,यहाँ जब ठंड में ये हालात है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्मी में कितनी विकराल समस्या यहाँ के लोग पानी को लेकर झेलते है।रोजाना यहाँ रहने वाले लोग डिब्बो को लाइन में लगाकर पहले तो पानी आने का इंतजार करते है और जब पानी आता है तो कुछ इस तरह से पानी को भरते है।

पानी की टंकी है स्वीकृत, पर नही बनी अभी तक.....

स्थानीय निवासी दीपक नाहर बताते है,कि सिद्धबाबा वार्ड के ज्यादातर इलाके में पानी की समस्या इसी तरह की बनी हुई है,नगर निगम ने पानी की टंकी भी यहाँ पर स्वीकृत की है पर न जाने वो फाइल नगर निगम में कहाँ दब कर रह गई है,स्थानीय लोगो की माने तो दो डिब्बे पानी भरने के लिए घण्टो तक बैठ कर लोटो से पानी भरा जाता है कई मर्तबा तो ऐसा भी होता है कि जब तक पानी भरने का नंबर आता है तब तक नल बंन्द हो जाता है।


निगम कमिश्नर ने दिया जल्द व्यवस्था का आश्वाशन.....

जो तस्वीर हम आपको दिखा रहे है वो पानी की जद्दोजहद की तस्वीर नगर निगम कमिश्नर अनूप सिंह ने भी देखी लिहाजा उन्होंने तुरंत ही जल विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मौके पर जाकर वहाँ की स्थिति देखे और पानी की इस विकराल समस्या को दूर करे।


मौके पर पहुँचे जल विभाग के अधिकारी.....

नगर निगम कमिश्नर के निर्देश पर सिद्धबाबा वार्ड जल विभाग के कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव अपनी टीम के साथ पहुँचे और इस व्यवस्था में जुट गए कि आखिर कैसे पानी की परेशानी को दूर किया जा सके,साथ ही अब ये भी देखा जा रहा है कि जब सिद्धबाबा वार्ड में पानी की टँकी स्वीकृत हो गई थी तो वो फाइल कहाँ जाकर अटक गई।


ये स्थिति सिर्फ सिद्धबाबा वार्ड की नही है....

भले ही जबलपुर शहर नर्मदा किनारे बसा हुआ है,उसके बाद भी शहर के अभी भी कई इलाके ऐसे हैं।जहां पर पानी कि इस तरह से विकराल समस्या आती रहती है, कहा जा सकता है कि अगर प्रशासन और नगर निगम ने इस और जल्द से जल्द ध्यान नहीं दिया तो हो सकता लोग पानी के लिए सड़कों पर उतरना शुरू कर दे।


eaglenews24x7

समस्या आपकी संघर्ष हमारा

नोट:eaglenews24x7न्यूज के लिये जिले एवं तहसील स्तर पर संवाददाता और ब्यूरो नियुक्त करना है।
9479681930,9752009923



Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे