दूसरे चरण में तेज-तेजस्वी की किस्मत दांव पर, तीसरे चरण के लिए मोदी-राहुल भरेंगे हुंकार, जानें आज बिहार में क्या-क्या है - eaglenews24x7

Breaking

दूसरे चरण में तेज-तेजस्वी की किस्मत दांव पर, तीसरे चरण के लिए मोदी-राहुल भरेंगे हुंकार, जानें आज बिहार में क्या-क्या है


पटना | बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है। बिहार विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण के तहत 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग जारी है। बिहार विधानसभा चुनाव का यह दूसरा चरण काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इसमें न सिर्फ तेजस्वी और तेजप्रताप यादव की किस्मत का फैसला होना है, बल्कि कई दिग्गजों का सियासी भाग्य भी ईवीएम में कैद हो जाएगा। वहीं, आज तीसरे चरण के लिए पीएम मोदी और राहुल गांधी चुनावी सभा को भी संबोधित करेंगे।

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में यानी कि आज आज मुख्यमंत्री पद के दो दावेदार राजद तेजस्वी यादव और प्लूरल्स प्रेसिडेंट पुष्पम प्रिया चौधरी भी मैदान में हैं। आज के मतदान के साथ ही 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए 165 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधियों की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी। दूसरे चरण में 2,86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

दूसरे चरण में आज 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की उम्मीदवार इनमें शामिल हैं। दूसरे चरण में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार महाराजगंज निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम चार उम्मीदवार दरौली (सु) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, 40 विधानसभा क्षेत्रों में एक से अधिक महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं। इस चरण में 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। इस चरण में हरेक मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इस चरण में सुरक्षा बलों की करीब 1200 कंपनियों को तैनात किया गया है। 

बिहार चुनाव के लिए आज हो रहे दूसरे चरण में 2 करोड़ 86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 1,50,33,034 पुरुष, 1,35,16,271 महिला एवं 980 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 60,879 सर्विस मतदाता भी अपना वोट डालेंगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार इस चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाता 20,240 बैलेट पेपर के माध्यम से भी वोट करेंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण में आज 17 जिलों की 94 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। इस चरण में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, सरकार के चार मंत्रियों श्रवण कुमार, रामसेवक सिंह, नंदकिशोर यादव व राणा रणधीर सहित 1463 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार में आज एक ओर जहां दूसरे चरण के लिए वोटिंग होगी, वहीं तीसरे चरण के लिए पीएम मोदी रैली भी संबोधित करेंगे। अररिया के फारबिसगंज में दोपहर 11 बजे और सहरसा में 12.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी कोढ़ा और किशनगंज में जनसभा करेंगे।