दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा - eaglenews24x7

Breaking

दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा


दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा! कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, किसानों के लिए मंडी टैक्स भी घटाया

सूबे की योगी सरकार ने बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा तुरंत नगद देने के लिए कहा है जबकि बाकी 75 प्रतिशत हिस्सा पीएफ से जोड़ने के लिए कहा है. इस संबंध में योगी सरकार ने वित्त विभाग को निर्देश भी दिए हैं.

बोनस का 25 फीसदी हिस्सा नगद मिलेगा75 फीसदी हिस्सा पीएफ में जुड़ेगाकिसानों की भी बल्ले-बल्ले
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली को लेकर सरकारी कर्मचारियों और किसानों के लिए बड़ा एलान किया है. एकतरफ जहां सरकारी कर्चारियों को दिवाली बोनस देने का एलान किया गया है तो दूसरी तरफ किसानों के लिए मंडी टैक्स घटाने का भी फैसला लिया गया है.

सूबे की योगी सरकार ने बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा तुरंत नगद देने के लिए कहा है जबकि बाकी 75 प्रतिशत हिस्सा पीएफ से जोड़ने के लिए कहा है. इस संबंध में योगी सरकार ने वित्त विभाग को निर्देश भी दिए हैं. सरकार के इस फैसले से 15 लाख राज्य कर्मचारी लाभान्वित होंगे. दीपावली से पहले सरकार के इस फ़ैसले से सरकारी खज़ाने पर 1022.75 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, बोनस के रूप में मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा सात हजार रुपये होगी. इसके अलावा एक महीने में औसत दिनों की संख्या 30.4 दिन रखी गई है. इस लिहाज से एक कर्मचारी को अधिकतम 6908 रुपये बोनस के रूप में मिलेगा.

इसमें 25 फीसदी राशि नकद भुगतान की जाएगी और बची हुई 75 फीसदी राशी पीएफ खाते में जोड़ दी जाएगी. सरकार की तरफ से कहा गया है कि जिन कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते यानी पीएफ अकाउंट नहीं हैं उन्हें यह पैसे एनएससी के रूप में दी जाएगी.