वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एपीसी की बैठक संपन्न - eagle news

Breaking

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एपीसी की बैठक संपन्न


जबलपुर, अपर प्रमुख सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में आज जबलपुर संभाग के पशुपालन, कृषि, उद्यानिकी, सहकारिता तथा मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विभाग की प्रगति की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की गई। इस दौरान संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर सहित जबलपुर संभाग के सभी जिला कलेक्टर व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। समीक्षा के दौरान पशुपालन विभाग के अंतर्गत समस्त गोवंश व भैंसवंश की सतप्रतिशत टीकाकरण, उनके यूआईडी टैगिंग, केसीसी कार्ड, नस्ल सुधार, कृत्रिम गर्भाधान , मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना अंतर्गत गौशालाओं की जानकारी के साथ हितग्राही मूलक विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण पर जोर दिया ।

बैठक में सहकारी दुग्ध संघ समितियों के संबंध में भी विस्तार से जानकारी लेकर रिमोट एरिया को मिल्क रूट से जोड़ने के निर्देश भी दिए। समीक्षा के दौरान खरीफ 2020 की समीक्षा एवं रबी 2020 की तैयारियों के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की गई। जिसमें कृषि रकबा एवं उत्पादकता ,रबी फसलों के लिए खाद- बीज की उपलब्धता, अमानक उर्वरकों पर कार्यवाही के साथ नरवाई जलाने वालों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

उद्यानिकी फसलों के अंतर्गत उद्यानिकी फसलों की रकबा उनके उत्पादन विभागीय विजन, खाद्य प्रसंस्करण, पीएम किसान योजना के पात्र किसानों को केसीसी ऋण वितरण, रिकवरी, रासायनिक खादों के अग्रिम भंडारण व धान उपार्जन पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष धान उपार्जन के लंबित देयकों के भुगतान हो जाए, जिससे आगामी समय में होने वाले उपार्जन में कोई परेशानी ना हो। इसी प्रकार सहकारिता से जुड़े मुद्दों पर भी बिंदुवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।बैठक के दौरान मत्स्य उत्पादन के संबंध में कहा गया कि मत्स्य उत्पादन को बढ़ाया जाए ताकि लोगों को रोजगार मिल सके और मत्स्य पालकों को केसीसी कार्ड से आकर्षक लोन अनुदान की व्यवस्था भी करें।