वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आज से शुभारंभ वनकर्मियों ने वन्य प्रणियों की सुरक्षा का लिया संकल्प - eagle news

Breaking

वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आज से शुभारंभ वनकर्मियों ने वन्य प्रणियों की सुरक्षा का लिया संकल्प


जबलपुर, राज्य वन अनुसंधान संस्थान में वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आज वनमंडलाधिकारी रविन्द्र मणि त्रिपाठी ने शुभारंभ किया। वन्य प्राणी सप्ताह 7 अक्टूबर तक मनाया जायेगा। वन्य प्राणी सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं वन मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह के संदेशों के वाचन के साथ वन अमले को वन्यप्राणी संरक्षण के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश वनमंडलाधिकारी द्वारा दिये गये।

वन्यप्राणी संरक्षण का महत्व समझाते हुये वनमंडलाधिकारी श्री त्रिपाठी द्वारा वर्तमान में वन्यप्राणियों के संरक्षण की जबावदारी को सबसे बड़ा कार्य निरूपित करते हुये वन एवं वन्यप्राणियों की रक्षा के माध्यम से आम जनों के जीवन की रक्षा को अति आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि यदि हम आकस्मिक आक्रमण करने वाले रोगों से बचना चाहते है तो हमें वन्यप्राणियों का संरक्षण प्राथमिकता के तौर पर करना होगा।

वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुये जिला वनमंडल एवं परिक्षेत्र स्तर पर विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी। कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन जिला स्तर पर होगा, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन वनमंडल स्तर पर, मिट्‌टी का जादू मूर्ति कला प्रतियोगिता का आयोजन परिक्षेत्र एवं वनमंडल स्तर पर किया जायेगा। यह आयोजन सात अक्टूबर तक आयोजित होंगे। परिक्षेत्र स्तर पर तथा परिक्षेत्र सहायक स्तर पर संबंधित क्षेत्र परिक्षेत्र अधिकारी एवं परिक्षेत्र सहायक के साथ परिसर रक्षको द्वारा वन्य प्राणी संरक्षण के जागरूकता हेतु इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा।