आज से खुलेंगे स्कूल, सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल


नई दिल्ली । देश में कोविड-19 संक्रमण की रोक के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद 15 अक्टूबर से अनलॉक-5 की गाइड लाइन लागू हो जाएगी। इसके तहत देशभर में स्कूल, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मेट्रो सहित कई चीजें शुरू हो जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की जारी गाइलाइंस में ऐसे कई स्थानों को खोलने की मंजूरी दे दी गई थी। हालांकि, इस दौरान कोरोना से बचाव के सभी उपायों का पालन करना अनिवार्य होगा। जारी गाइड लाइन के अनुसार, सिनेमा हॉल या मल्टीप्लैक्स में 50 फीसदी सीटें ही भरी होनी चाहिए। खाली सीट पर निशान बनाना जरूरी है। पेमेंट के लिए डिजिटल तरीके का इस्तेमाल जरूरी है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टिकट की एडवांस बुकिंग सुविधा भी जरूरी है। पैक्ड फूड की अनुमति दी गई है। केंद्र ने गुरुवार से चरण-वार तरीके से स्कूल खोलेने की इजाजत दी है। लेकिन, इस पर अंतिम फैसला राज्य सरकारों को ही लेना है। पंजाब ने 15 अक्टूबर और उत्तर पदेश ने 19 अक्टूबर से स्कूल खोलने का फैसला किया है। दिल्ली और महाराष्ट्र में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। केंद्र के दिशा निर्देशों के अनुसार, स्कूल में ऑनलाइन या डिस्टेंस लर्निंग, अभिभावकों से स्कूल आने के लिए लिखित में मंजूरी, शिफ्ट के अनुसार क्लास होना, अटेंडेंस में लचीलापन और तीन सप्ताह तक कोई असेस्मेंट ना होना शामिल है।मनोरंजन पार्कों में काम वाले स्थान और अन्य जगहों पर साफ सफाई होनी चाहिए। ऐसा पार्क के खुलने से पहले और बाद में होना जरूरी है। साथ ही बाकी समय में भी सैनिटाइजेशन की जाएगी। इन पार्कों में स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात करना होगा। पर्याप्त टिकट काउंटर उपलब्ध कराए जाने चाहिए और ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य की गई है।


स्वीमिंग पूल के लिए एसओपी जारी
खेल मंत्रालय ने स्वीमिंग पूल खोले जाने को लेकर भी एसओपी जारी की है। ओलंपिक आकार के पूल में एक सेशन के दौरान केवल 20 तैराक ही प्रशिक्षण ले सकते हैं। साथ ही तैराकों को सेल्फ डिक्लरेशन जमा करना जरूरी होगा। रेजिडेंशियल तैराकों का कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट जमा करना अनिवार्य है। हर प्रशिक्षण केंद्र में कोविड-19 टास्क फोर्स होगी, जो प्रशिक्षुओं, कोच और कर्मचारियों को गाइड करेगी और इनकी निगरानी करेगी।


मुंबई में मेट्रो की शुरुआत
मुुुंबई में गुरुवार से मेट्रो की शुरुआत होगी। देश के सर्वाधिक संक्रमित शहर मुंबई में लॉकडाउन के समय से ही मेट्रो को बंद किया गया था। इसके अलावा यहां धार्मिक स्थलों को नहीं खोले जाने के प्रदेश सरकार के आदेश पर विवाद जारी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे