नगर निगम की आय में वृद्धि लाने विशेष प्रयासों की आवश्यकता : श्री बी चंद्रशेखर - eaglenews24x7

Breaking

नगर निगम की आय में वृद्धि लाने विशेष प्रयासों की आवश्यकता : श्री बी चंद्रशेखर


संभागायुक्त एवं निगम प्रशासक श्री बी चंद्रशेखर ने की नगर निगम के कार्यों की समीक्षा 
नगर निगम की आय में बढ़ोत्तरी पर संभागायुक्त एवं निगम प्रशासक ने दिया विशेष जोर 
प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अमृत योजना के कार्यों को देखने निगम प्रशासक द्वारा खुद किया जाएगा परियोजना स्थलों का निरीक्षण
पॉवर पॉइंट के माध्यम से नगर निगम के अधिकारियों ने प्रशासक के समक्ष दिया प्रेजेंटेशन

जबलपुर, नवागत संभागायुक्त एवं नगर निगम के प्रशासक श्री बी. चन्द्रशेखर ने आज निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह एवं अन्य निगम अधिकारियों के साथ बैठक की और जनोपयोगी प्रचलित एवं प्रस्तावित विकास कार्यो की विभागवार अलग-अलग समीक्षा की। उन्होंने नगर निगम के सभी विभागीय प्रमुखों से विभागवार जानकारी ली तथा पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से कार्यो की प्रगति देखी समीक्षा के दौरान उन्होंने विशेष रूप से निगम की आय में बढ़ोत्तरी पर विशेष जोर दिया। इसके साथ-साथ उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अमृत योजना के कार्यो को स्वयं परियोजना स्थल पर जाकर देखने का निर्णय लिया और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अमृत एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो भी और जहॉं भी कार्य हो रहे हैं, उन सभी कार्यो की गुणवत्ता का अधिकारी विशेष ध्यान रखें ओर स्वयं की निगरानी में समय सीमा में कार्य पूर्ण कराए।

उन्होंने वर्तमान स्थिति को देखते हुए नए कार्यो को शामिल नहीं करने के निर्देश दिये। प्रशासक श्री बी. चन्द्रशेखर ने, जो काम प्रचलन में है उन कामों को बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिये ताकि उसका लाभ अतिशीघ्र आमजनों को मिल सके। श्री चन्द्रशेखर ने उपायुक्त राजस्व को निर्देशित किया कि तीन दिन के अंदर निगम की आय में कैसे बढ़ोत्तरी करेगें उसका प्लान और सम्पत्तिकर एवं जलकर की वसूली में जो प्रतिशत का डिफ्रेन्स है उसको कैसे खत्म करके 100 प्रतिशत सम्पत्तिकर एवं जलकर की राशि निगम को मिले इस संबंध में जानकारी तैयार कर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये। इसी प्रकार लोककर्म विभाग के अधीक्षण यंत्री को भी निर्देशित किया कि सीवर के कार्यो को स्वयं निगरानी में कराते समय यह ध्यान रखें कि गुणवत्ता में कोई कमी न हो और उससे किसी को परेशानी न हो। उन्होंने पारदर्शिता के साथ कार्यो को पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री अवास योजना के लिए भी सहायक यंत्री को निर्देशित किया कि जो मकान बन गए हैं उनका बुकिंग कराए इसके लिए मार्केटिंग कराने तथा आवास मेला आदि लगाकर लोगों तक संदेश पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित करें।

बैठक के प्रारंभ में उन्होंने शहर के भौगोलिक स्थितियों की जानकारी ली और चिन्हित मलिन बस्तियों में भी अन्य कॉलोनियों की तरह मूलभूत सुविधाओं को बेहतर करने निर्देश दिये। लोककर्म विभाग के अंतर्गत संचालित अद्योसंरचना विकास एवं अन्य मरम्मत कार्यो की भी जानकारी ली और दशहरा के पूर्व मरम्मत के सभी कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार उन्होंने जलविभाग, स्वस्थ्य विभाग, उद्यान विभाग, अतिक्रमण शाखा, प्रकाश विभाग, अग्निशमन विभाग, शिक्षा विभाग, स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2021, के साथ-साथ जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के द्वारा संचालित बस सेवा की समीक्षा की और बेहतर करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उपरोक्त विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि पहले की अपेक्षा सफाई व्यवस्था, पेयजल, प्रकाश, एवं अध्ययन अध्यापन का कार्य काफी बेहतर है और हर साल इसमें गुणात्मक सुधार लाए जा रहे हैं। शहर के पर्यावरण को बेहतर रखने के लिए छोटे-बड़े मिलाकर लगभग 190 उद्यान संचालित हैं। इसी प्रकार नगर निगम के 5 शालाओं के बच्चां को स्मार्ट क्लासेस से जोड़कर ऑन लाइन शिक्षा के महत्व को बतलाया जा रहा है तथा उन्हें विषयों से संबंधित सिलेबस के अनुरूप शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके साथ-साथ अन्य विकास के बिन्दुओं पर भी चर्चा की और संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में नगर निगम के अपर आयुक्त श्री महेश कोरी, अधीक्षण यंत्री श्री अजय शर्मा, कार्यपालन यंत्री श्री कमलेश श्रीवास्तव, श्री नवीन लोनारे, उपायुक्त राजस्व श्री पी.एन. सनखेरे, स्वास्थ्य अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह, शिक्षा अधिकारी श्रीमती वीणा वर्गीस, स्वच्छता प्रभारी सूश्री एकता अग्रवाल, जे.सी.टी.एस.एल. के सी.ई.ओ. श्री सचिन विश्वकर्मा, प्रभारी कार्यपालन यंत्री श्री संजय पाण्डे, श्री आदित्य शुक्ला, सहायक यंत्री श्री सुनील दुबे, सहायक विधि अधिकारी श्री अनभोरे, तकनीकी अधिकारी श्री अंकुर खरे, आदि उपस्थित रहे।