दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान शासन की गाईडलाइन और प्रतिबंधात्मक आदेश का कडाई से पालन करायें


जबलपुर, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शासन द्वारा सभी धर्मों के त्यौहारों को लेकर जारी गाइड लाइन और जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेशों का दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान कडाई से पालन कराया जाये। ये निर्देश आज दोपहर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को दिये।

बैठक की अध्यक्षता करते हुये कलेक्टर श्री शर्मा ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने कहा कि दुर्गा पण्डालों एवं विसर्जन के दौरान कहीं भी लोग समूह में एकत्र न हों। उन्होंने कहा कि दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान जुलूस एवं शोभायात्रा निकालने पर लगाये गये प्रतिबंध का सख्ती से पालन कराया जाये।

कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि उन धार्मिक स्थलों या दुर्गा पण्डालों को चिन्हित करें जहां अष्टमी और नवमीं के दौरान दर्शनार्थी ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिये सभी जरूरी कदम उठाये जायें। श्री शर्मा ने इस बारे में दुर्गात्सव समितिओं से भी सहयोग लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दुर्गोत्सव समितिओं से कहा जाये कि वे अपने यहां पण्डालों में दर्शनार्थियों के बीच दो गज की दूरी बनाये रखने के लिये वांलिटियर्स तैनात करें और बिना मास्क पहने किसी भी व्यक्ति को पण्डाल में प्रवेश न करने दें ।

कलेक्टर ने दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन में दस से अधिक व्यक्तिओं के शामिल होने पर लगाई गई रोक का सख्ती से पालन कराने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि विसर्जन के दौरान विसर्जन स्थलों पर भीड़ न लगे इसके लिये सभी दुर्गोत्सव समितिओं से चर्चा कर विसर्जन का समय और रूट निर्धारित कर लिया जाये। कलेक्टर ने विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश भी पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को दिये ।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकना और इससे आम लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। इसके लिये अधिकारियों को हर स्तर पर सतर्कता बरतनी होगी। श्री शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि वे लोगों को मास्क पहनने तथा फिजिकल डिस्टेसिंग को अपनाने के लिये प्रेरित भी करें जो भी व्यक्ति इन नियमों का पालन न करता दिखाई दे उनके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही भी की जाये।

पुलिस अधीक्षक श्री बहुगुणा ने भी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान जुलूस एवं शोभायात्रा निकालने पर लगाये गये प्रतिबंध का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन धार्मिक स्थलों या दुर्गा पण्डालों पर भीड़ लग रही है वहां चेक प्वाइंट स्थापित किये जाये तथा लोगों को एक साथ इकट्‌ठा होने से रोका जाये।

पुलिस अधीक्षक ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने रोटो-टोको अभियान के तहत त्यौहारों के दौरान और ज्यादा सख्ती बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने सभी एसडीएम एवं सीएसपी से कहा कि वे अपने- अपने क्षेत्र की दुर्गात्सव समितिओं से निरंतर संपर्क में रहें तथा विसर्जन को लेकर शासन द्वारा जारी गाईड लाईन से उन्हें अवगत करायें ।

कलेक्टर एवं पुलस अधीक्षक ने बैठक में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान शासन की गाइड लाइन और प्रतिबंधात्मक आदेश का कडाई से पालन कराने तथा विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के समुचित इंजजाम सुनिश्चित करने की हिदायत दी।

बैठक में नगर आयुक्त अनूप कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, वी.पी. द्विवेदी एवं राजेश बाथम तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अगम जैन, अमित सिंह तथा सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे