बिहार में पहले फेज की 71 सीटों पर मतदान कल, 7.29 करोड़ वोटरों में से 2.14 करोड़ लोग वोट डालेंगे


पटना, आपको पता है न्यूजीलैंड में 34.87 लाख वोटर हैं, जहां महीनेभर पहले चुनाव हुए हैं। अब आप सोचेंगे कि बिहार में न्यूजीलैंड की बात क्यों? ऐसा इसलिए ताकि आप समझ सकें कि बिहार में जो चुनाव होने जा रहा है, वो कोरोना काल में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है।

बिहार में कुल 7.29 करोड़ वोटर हैं। पहले फेज की जिन 71 सीटों पर कल वोटिंग होनी है, वहां 2.14 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं। यानी न्यूजीलैंड से 6 गुना ज्यादा। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि क्यों बिहार चुनाव सबसे बड़ा चुनाव है। अप्रैल में दक्षिण कोरिया में भी एक चुनाव हुआ था। यहां भी कुल 4.39 करोड़ वोटर थे।

कोरोना के इस दौर में होने जा रहे पहले चुनाव में वोट डालना भी जरूरी है और अपनी सेहत का ध्यान रखना भी। आप वोट भी डाल सकें और सेहत भी सही बनी रहे, इसके लिए चुनाव आयोग ने कुछ गाइडलाइन बनाई है। मसलन, वोटिंग से पहले ही पोलिंग बूथ सैनिटाइज किया जाएगा। पोलिंग बूथ पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसके लिए 6-6 फीट की दूरी पर सर्कल बनाए जाएंगे। क्योंकि आज पहले फेज की वोटिंग है, तो जाहिर है कि आप भी वोट डालने जा ही रहे होंगे। लेकिन, वोटिंग पर जाने से पहले जान लें कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन क्या-क्या है?

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे