गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत पोषण महोत्सव संपन्न - eagle news

Breaking

गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत पोषण महोत्सव संपन्न



जबलपुर, गरीब कल्याण सप्ताह के दूसरे दिन मानस भवन में जिला स्तरीय पोषण महोत्सव कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता भूतपूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल ने की। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि केंट विधायक श्री अशोक रोहाणी, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास और बड़ी तादात में महिलाएं व बच्चे उपस्थित थे।

इस पोषण महोत्सव में कुपोषण से मुक्ति के लिये पोषण अभियान के बारे में बताया गया और एकीकृत पोषण प्रबंधन रणनीति तैयार कर सुपोषित मध्य प्रदेश के लिए पोषण कार्ययोजना का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की मंशानुरूप सुपोषित प्रदेश के संकल्प के साथ पोषण अभियान को सही ढंग से संचालित करने की आवश्यकता है, तभी कुपोषण से मुक्ति मिलेगी। विशिष्ट अतिथि श्री अशोक रोहाणी ने कहा कि पहले बच्चियों को बोझ समझा जाता था लेकिन प्रदेश सरकार ने सुपोषण अभियान के साथ बालिकाओं के लिए कल्याणकारी योजना लाकर उसे वरदान के रूप में साबित कर दिया ।उन्होंने कहा कि मातृशक्ति व बच्चे जो कि देश की नींव है,देश के भविष्य हैं,अतः उनकी मजबूती के लिए सुपोषण बहुत ही आवश्यक है । उन्होंने कुपोषण मुक्ति के लिए पोषण संकल्प भी दिलाया और कहा कि सुपोषित प्रदेश के निर्माण के लिए राज्य पोषण प्रबंधन रणनीति के अनुसार समुदाय के हर प्रकार के कुपोषण को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए और मन, वचन, कर्म से यह प्रयास करना चाहिए कि हमारा प्रदेश एनीमिया एवं कुपोषण मुक्त होकर विकास की ओर अग्रसर होकर सुपोषित प्रदेश बने।जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल एवं विकास श्री एम.एल. मेहरा ने भी कुपोषण निवारण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में राजधानी भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया । पोषण महोत्सव के दौरान लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र व आंगनवाड़ी के बच्चों को दूध पाउडर का वितरण भी किया गया।