नाट्य विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए शेष चार माह के पाठ्यक्रम की स्वीकृति - eagle news

Breaking

नाट्य विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए शेष चार माह के पाठ्यक्रम की स्वीकृति


जबलपुर,  मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय के 2019-20 सत्र के विद्यार्थियों को शेष रहे चार माह के पाठ्यक्रम पूर्ण कराये जाने का निर्णय लिया गया है। यह पाठ्यक्रम कोरोना महामारी की नैदानिक औषधि की उपलब्धयता एवं गृह मंत्रालय, भारत सरकार की एस.ओ.पी. जारी होने के पश्चात अनुसरण में शासन के आदेशों (संस्कृति विभाग) की गाइडलाइन का पालन करते हुए मध्य‍प्रदेश नाट्य विद्यालय द्वारा कराये जाने की जवाबदारी होगी।

इस आशय का निर्णय संस्कृति विभाग द्वारा विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए गठित कमेटी की अनुशंसा के आधार पर लिया गया। प्रशिक्षण अवधि में विद्यार्थियों को स्टायपेंड नहीं दिया जायेगा, क्योंकि यह स्टायपेंड नाट्य विद्यालय द्वारा उनको पूर्व में लॉकडाउन अवधि में दिया चुका है। विद्यार्थियों ने इसे सिद्धान्तं: मान्य भी किया है एवं स्वीकृत व्यवस्था के अनुरूप पाठ्यक्रम पूर्ण किए जाने में अपनी सहमति भी दी है।

विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति पर कक्षाएँ नहीं होंगी

विभाग द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि यदि तीन दिन तक छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम रहेगी तो कक्षाओं को जारी नहीं रखा जायेगा। विभाग ने नाट्य विद्यालय के निदेशक को निर्देश दिया है कि उपरोक्त अनुशासन में कार्यवाही की जाये एवं शुद्ध पेयजल जैसी आवश्यक सहूलियतें विद्यार्थियों के लिए सुनिश्चित की जायें। साथ ही किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित न हो इसका ध्यान रखा जाये।