प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि मिलते ही मिठाई लाल की जिंदगी में घुली मिठास - eagle news

Breaking

प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि मिलते ही मिठाई लाल की जिंदगी में घुली मिठास



जबलपुर, जीवन के लिए हवा, पानी के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज है अन्न और इसके बिना दुनिया नहीं चल सकती है। इसलिए भारतीय संस्‍कृति में अन्नदाता किसान सदैव आदरणीय रहा है।

अन्नदाता किसान की समस्त आर्थिक गतिविधियों के केंद्र किसान खेत है, उसकी फसल है। किंतु कभी-कभी विपरीत परिस्थितियों में किसान की फसल जब बर्बाद होती है तब किसान की आंखों में छलकते आंसू सभ्य समाज में एक दर्दनाक व्यथा को व्यक्त करता है और इस व्यथा से प्रभावित होकर संवेदनशीलता से किसान हित में नीतियां बनाई जाती है जिससे किसानों को लाभ मिल सके।

ऐसा ही एक उदाहरण है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जो किसानों को उनके आफत के दौर में एक संबल प्रदान करता है। गरीब कल्याण सप्ताह के तीसरे दिन आज प्रधानमंत्री फसल बीमा के दावा राशि वितरण कार्यक्रम में जब जबलपुर के रीमा गांव के निवासी श्री मिठाई लाल साहू को फसल बीमा की 17 हजार 861 रुपये मिला तो वह बहुत प्रसन्न हुआ। उन्होंने कहा कि फसल खराब होने से वह बहुत परेशान था लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के हित में काम कर उन्हें बीमा राशि दिलाई। उन्होंने प्रसन्नता के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।