बढ़ी चुनौतियों के बीच चिकित्सकीय स्टाफ का हौसला बढा़ना जरूरी - eagle news

Breaking

बढ़ी चुनौतियों के बीच चिकित्सकीय स्टाफ का हौसला बढा़ना जरूरी


कोरोना मरीजों को हरहाल में बेहतर उपचार मुहैया करायें : श्री चौधरी
मेडिकल कॉलेज में मरीजों के परिजनों को मिलेगी 5 रूपये में सुदामा थाली
संभागायुक्त श्री चौधरी ने की मे‍डिकल कॉलेज में व्यवस्थाओं की समीक्षा

जबलपुर,  संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज शाम मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना मरीजों को बेहतर से बेहतर उपचार देने के निर्देश दिये हैं। श्री चौधरी ने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल सहित मेडिकल कॉलेज में कोरोना मरीजों के उपचार की क्षमता बढ़ाने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा भी बैठक में की।

संभागायुक्त श्री चौधरी ने बैठक में कहा कि कोरोना से मरीजों की मौत न हो इसके लिये हर संभव प्रयास किये जायें । उन्होंने कोरोना मरीजों के उपचार में लगे मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टॉफ की तारीफ की । श्री चौधरी ने कहा कि हमारे डॉक्टर तमाम तरह के खतरों की परवाह किये बिना अपने सामाजिक और मानवीय दायित्वों का निर्वाह कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि चुनौतियां अब और बढ़ने वाली हैं इसके लिये हमे अपने चिकित्सकों और सहयोगी स्टॉफ के इस जज्बे को बनाये रखने उनका हौसला बढ़ाना होगा । संभागायुक्त ने कोरोना के गम्भीर मरीजों के उपचार के लिये चिकित्सा उपकरणों एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता की जानकारी भी बैठक में ली । उन्होंने कहा कि कोरोना के गम्भीर मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुये हमारी तैयारियां भी उसी स्तर की होनी चाहिये ।

श्री चौधरी ने बैठक के माध्यम से आम नागरिकों से भी बुजुर्गों और गम्भीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में सर्दी-खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई देते ही तुरन्त अस्पताल में भर्ती कराने का आग्रह किया है ताकि समय रहते उनका उपचार प्रारम्भ किया जा सके । उन्होंने कहा कि ऐसे मरीजों के उपचार में थोड़ी सी भी देर करना बड़ी कठिनाई का कारण बन सकता है ।

संभागायुक्त ने बैठक में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना मरीजों के साथ निरन्तर संवाद बनाये रखने और समय-समय पर उनकी काउंसलिंग के निर्देश भी दिये ताकि बीमारी से लड़ने का उनका आत्मबल बना रहे । उन्होंने मरीजों के मन से कोरोना का भय दूर करने की जरूरत भी बताई । श्री चौधरी ने मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में प्रतिदिन की जा रही कोरोना जाँचो की जानकारी भी ली ।

मेडिकल कॉलेज के डीन कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डीन डॉ प्रदीप कसार, डॉ जीतेंद्र भार्गव, डॉ संजय भारती, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण गोपाल गुप्ता, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के उप अधीक्षक डॉ शर्मा भी मौजूद थे ।

मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिये भर्ती मरीजों के परिजनों को मिलेगी सुदामा थाली :

कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिये आयोजित इस बैठक में संभागायुक्ते श्री चौधरी की पहल पर विक्टोरिया हॉस्पिटल की तर्ज पर मेडिकल कॉलेज में भी सामाजिक संस्था के सहयोग से मरीजों के परिजनों को पांच रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया । संभागायुक्त श्री महेश चन्द्रम चौधरी ने विक्टोरिया अस्पताल में पिछले आठ वर्ष से संचालित सुदामा थाली नाम की इस योजना को मेडिकल कॉलेज में भी शुरू करने के लिये संघवी संस्था से मिले प्रस्ताव की सराहना करते हुये इस पुण्य कार्य में संस्था को हर संभव सहयोग प्रदान करने के निर्देश मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधिकारियों को दिये । श्री चौधरी ने बैठक में मौजूद लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित रैनबसेरा में संस्था को भोजन बनाने और स्टोर की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं ।

बैठक में संस्था के इस पुण्य कार्य में मदद के लिये पहले माह लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की ओर से 15 रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का प्रस्ताव कार्यपालन यंत्री गोपाल गुप्ता ने दिया । लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों की इस पहल का अनुसरण करते हुये मेडिकल कॉलेज डॉक्टर्स एसोशिएशन ने भी अगले माह 15 रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की सहमति दी । संभागायुक्त श्री चौधरी ने संस्था को मरीजों के परिजनों को पाँच रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव लेकर आई संस्था को आगे भी हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया । बैठक में सुदामा थाली के संचालन के लिये चार सदस्यों की संचालन समिति गठित करने का निर्णय भी लिया गया । इसमें मेडिकल कॉलेज के उप-अधीक्षक डॉ शर्मा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग गोपाल गुप्ता, संभागायुक्त द्वारा नियुक्त सामाजिक संस्था शामिल रहेगी।