भारत सरकार ने दिया महिला सम्मान बचत योजना का तोहफा...

भारत सरकार ने दिया महिला सम्मान बचत योजना का तोहफा..

ब्यूरो रिपोर्ट...

जबलपुर।।भारत सरकार द्वारा डाक विभाग के माध्यम से संचालित बैंकिग सुविधाओं के अंतर्गत महिलाओं के सम्मान में महिला सम्मान बचत पत्र नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई है। 

योजना से संबंधित जानकारी देने प्रवर अधीक्षक डाक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने गत दिवस जिला कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन से सौजन्य भेंट की तथा योजना के प्रोत्साहन व लक्ष्य पूर्ति के लिये जिला प्रशासन से सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि महिला सम्मान बचत पत्र के नाम से संचालित यह बचत पत्र केवल महिलाओं अथवा बच्चियों के नाम से ही डाकघरों से जारी किया जाएगा। 

यह योजना एवं बचत पत्र दो वर्ष के लिए संचालित रहेगा,जिसमें 7.5 प्रतिशत दर से प्रतिवर्ष ब्याज मिलेगा।बचत पत्र में कम से कम 1 हजार रूपए एवं अधिकतम 2 लाख रूपए जमा किए जा सकते हैं।आवश्यकता पड़ने पर बचत पत्र जारी होने के एक वर्ष बाद जमा राशि का 40 प्रतिशत बचत पत्र धारक द्वारा अपने उपयोग हेतु निकाला भी जा सकता है। 

प्रवर अधीक्षक डाक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आम नागरिकों से अपील की है कि अपने नजदीकी डाकघर में पहुंचकर महिलाओं के सम्मान में एक अप्रैल 2023 से शुरू की गई इस समयबद्ध योजना का लाभ प्राप्त करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे