प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 75 व्यक्तियों पर की वेक्सीन रिहर्सल।जानें कैसे.........

कोरोना वेक्सीन के लिये भोपाल के 3 केन्द्रों पर सफलतापूर्वक हुआ ड्राय रन।


प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 75 व्यक्तियों पर की वेक्सीन रिहर्सल।



एसीएस -आयुक्त स्वास्थ्य की निगरानी में हुआ ड्राय रन।

कोरोना वेक्सीनेशन के लिये शनिवार 2 जनवरी को भोपाल के 3 वेक्सीनेशन केन्द्रों पर ड्राय रन सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।कोविन एप पर वेक्सीनेशन के लिये चुने गये 75 व्यक्तियों के सफलतापूर्वक ड्राय रन में (रिहर्सल में) वेक्सीनेशन होने के आँकडे 11 बजे के बाद ऑनलाइन प्रदर्शित होने लगे।चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने गोविंदपुरा स्वास्थ्य केन्द्र स्थित वेक्सीनेशन केन्द्र पहुँचकर ड्राय रन की प्रक्रिया का जायजा लिया।उन्होंने वेक्सीनेशन रिहर्सल के लिए पहुँचे व्यक्तियों और वेक्सीनेशन टीम के अधिकारियों,कर्मचारियों से चर्चा की। 



ड्राय रन के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर एसीएस स्वास्थ्य मो. सुलेमान ने ड्राय रन की समीक्षा की और ड्राय रन को संचालित करने वाले स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी,कर्मचारियों को बधाई दी।



ड्राय रन भोपाल में 3 वेक्सीनेशन केन्द्रों पर किया गया।वेक्सीनेशन केन्द्र गाँधीनगर स्वास्थ्य केन्द्र, गोविंदपुरा स्वास्थ्य केन्द्र और एल.एन. मेडिकल कॉलेज कोलार में बनाये गये थे। इन 3 वेक्सीनेशन केन्द्रों पर जिनका वेक्सीनेशन किया जाना था,उनका पूर्व में चयन कर लिया गया था। इसके साथ ही उन्हें वेक्सीनेशन की तारीख, वेक्सीनेशन केन्द्र और समय की जानकारी एसएमएस द्वारा दी गई थी।ड्राय रन की पूर्व संध्या पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा इन सभी व्यक्तियों से टेलीफोनिक टॉक की गई,जिसमें उन्होंने बताया कि उन्हें यह मालूम है।कि उन्हें कब और कहां,किस समय वेक्सीनेशन के लिये पहुँचना है।इसी के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण से जुड़े अधिकारियों ने तीनों वेक्सीनेशन केन्द्रों का एक जनवरी की रात्रि में औचक निरीक्षण कर प्रोटोकॉल पालन के लिए चेकलिस्ट के अनुसार की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।



कोविड-19 वेक्सीनेशन के सभी प्रोटोकॉल्स का पालन सुनिश्चित करते हुए शनिवार 2 जनवरी की सुबह 9 बजे से ड्राय रन शुरू किया गया।प्रत्येक वेक्सीनेशन केन्द्र पर 25 व्यक्तियों का वेक्सीनेशन किया गया।वेक्सीनेशन केन्द्र पर व्यक्तियों के पहुँचने पर उन्हें प्रतीक्षा कक्ष में बैठाने, वेक्सीनेशन के लिये तैयार करने की व्यवस्था की गई थी,इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, हैंडवॉश और मास्क पहनने सहित अन्य प्रोटोकॉल्स का पालन किया गया।वेक्सीनेशन के लिये भेजने से पहले व्यक्ति का इन्फ्रारेड टेम्प्रेचर और पल्स ऑक्सीमीटर से परीक्षण किया गया, इसके बाद संबंधित की पहचान का सत्यापन कर प्रतीक्षा कक्ष में रखा गया।उन्हें वेक्सीनेशन के संबंध में जरूरी संदेश भी दिये गये।



वेक्सीनेशन कक्ष में एक-एक व्यक्ति को क्रम से प्रवेश दिया गया,जहाँ पर उनका वेक्सीनेशन करने वाले कार्यकर्ता ने रिहर्सल वेक्सीनेशन किया।इसके बाद वेक्सीनेशन कक्ष से वेक्सीनेट होने के बाद आये व्यक्ति को आब्जरवेशन रूम में रखा गया।आब्जरवेशन रूम में सभी व्यक्तियों को पूरे प्रोटोकॉल के साथ 30 मिनट तक रोका गया। आब्जरवेशन रूम में चिकित्सकों का स्टॉफ ऐसी सभी औषधियों के साथ मौजूद रहा, जिनसे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट कंट्रोल किया जा सकता था।आधा घंटा पूरा होने के बाद वेक्सीनेट किये गये व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ्य और घर जाने के लिये तैयार थे।उनके मोबाइल पर एक संदेश,आपको कोविड-19 वेक्सीन की पहली डोज़ आज 2 जनवरी 2021 को सफलतापूर्वक किये जाने की जानकारी दी गई। यह संदेश कोविन एप पर भी प्रदर्शित हो रहा है। इसी प्रकार का संदेश भोपाल में जिन 75 व्यक्तियों को ड्राय रन में कोविड-19 का रिहर्सल वेक्सीनेशन किया गया,उन सभी के मोबाइल पर यह संदेश भेजा गया।



स्वास्थ्य आयुक्त डॉ.संजय गोयल,राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.संतोष शुक्ला,राज्य कोल्ड चेन अधिकारी विपित श्रीवास्तव,उप संचालक चिकित्सा डॉ.पद्माकर त्रिपाठी,डॉ. सौरभ पुरोहित ने सभी केन्द्रों पर पहुँचकर ड्राय रन का मॉनिटरिंग किया।ड्राय रन को इंटरनल टीम मॉनिटरिंग के अतिरिक्त डब्ल्यू.एच.ओ., यूनिसेफ और चाई के प्रतिनिधियों ने भी मॉनिटर किया।वेक्सीनेशन केन्द्रों पर पेयजल सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएँ और प्रोटोकॉल के संबंध में जानकारी को प्रदर्शित किया गया था।

eaglenews24x7

समस्या आपकी संघर्ष हमारा

नोट:eaglenews24x7न्यूज एवं विज्ञापन के लिये जिले एवं तहसील स्तर पर संवाददाता और ब्यूरो नियुक्त करना है।9479681930,9752009923


Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे