आम जनता के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिट फंड कम्पनियों पर होगी सख्त कार्यवाही : कलेक्टर श्री शर्मा चिट फंड कंपनियों के विरूद्ध कार्यवाही के लिये विशेष सेल गठित - eagle news

Breaking

आम जनता के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिट फंड कम्पनियों पर होगी सख्त कार्यवाही : कलेक्टर श्री शर्मा चिट फंड कंपनियों के विरूद्ध कार्यवाही के लिये विशेष सेल गठित


जबलपुर, धोखाधड़ी कर आम जनता का पैसा हड़पने वाली चिट फण्ड कम्पनियों के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही की जायेगी । ऐसी कम्पनियों पर एफआईआर भी दर्ज होगी तथा उनकी चल-अचल सम्पत्ति को जप्त कर लिया जायेगा ।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने यह चेतावनी आज मंगलवार को एनबीएफसी और माइक्रो फाइनेंस कम्पनियों के प्रतिनिधियों की कलेक्ट्रेट में बुलाई गई बैठक में दी । श्री शर्मा ने जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत सभी चिटफंड कम्पनियों को अपने बारे में सारी डिटेल और चल-अचल संपत्ति का पूरा ब्यौरा क्लेक्टर कार्यालय की संस्थागत वित्त शाखा को शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं ।

श्री शर्मा ने बैठक में मौजूद एनबीएफसी और माइक्रो फायनेंस कम्पनियों के प्रतिनिधियों से कहा कि निवेश की अवधि पूरी होने पर निवेशकों को उनका पैसा वापस हो जाये यह सभी सुनिश्चित करें । जिस भी चिटफंड कंपनी के विरुद्ध जमा राशि वापस न करने की शिकायतें प्राप्त होंगी, उसकी चल-अचल सम्पत्ति जप्त कर ली जायेंगी और नीलामी कर निवेशकों को पैसा वापस किया जायेगा ।

कलेक्टर ने कहा कि जिन चिट फंड कम्पनियों के विरुद्ध शिकायतें प्राप्त हुई हैं, उन्हें कार्यवाही से बचने के लिये निवेशकों को जमा राशि का ब्याज सहित तत्काल भुगतान करना होगा और इसकी जानकारी कलेक्टर कोर्ट में कम्पनी के प्रतिनिधि को उपस्थित होकर देना होगी ।

कलेक्टर ने बैठक में बताया कि आम जनता की गाढ़ी कमाई को लूटने वाली चिटफण्ड अथवा मॉइक्रो फायनेंस या एनबीएफसी कम्पनियों के विरुद्ध कार्यवाही के लिये जिला प्रशासन द्वारा एक विशेष सेल भी बनाया गया है । जिसमें प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है ।

कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, संस्थागत वित्त अधिकारी हेमन्त सिंह भी मौजूद थे ।