मतदान दलों का चार दिवसीय प्रशिक्षण हुआ शुरू - eaglenews24x7

Breaking

मतदान दलों का चार दिवसीय प्रशिक्षण हुआ शुरू


इन्दौर । इन्दौर जिले में सांवेर विधानसभा के उप चुनाव के लिये गठित 494 मतदान दलों के लिये आयोजित चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का दूसरा सत्र आज से प्रारंभ हुआ। पहले दिन 140 मतदान दलों के 560 मतदान कर्मियों को कोरोना के चलते सुरक्षित और सुव्यवस्थित रूप से मतदान के तौर-तरीके बताये गये। साथ ही उन्हें इलेक्ट्रानिक वोटिंग (ईवीएम) के संचालन का सैद्धान्तिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्हें उनके अधिकार, कर्तव्य और निर्वाचन संबंधी नियमों की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर श्री मनीष सिंह की पहल पर प्रशिक्षण विषय के संबंध में तैयार वीडियो फिल्म के क्यूआर कोड की प्रतिया दी गई, जिससे मतदान कर्मी बाद में कभी भी और कहीं भी निर्वाचन संबंधी जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और संयुक्त कलेक्टर श्री नरेन्द्रनाथ पाण्डे ने बताया कि प्रशिक्षण का दूसरा सत्र आज से प्रारंभ हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 24 अक्टूबर तक चलेगा इसमें कुल 494 मतदान दलों के एक हजार 976 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम सुबह साढ़े 10 बजे से प्रारंभ हो रहा है, जो शाम साढ़े 4 बजे तक चलता है।
:: प्रशिक्षण स्थल पर कोरोना से बचाव के विशेष प्रबंध :: 
श्री पाण्डे ने बताया कि प्रशिक्षण स्थल पर कोरोना से बचाव के एहतियात के रूप में विशेष प्रबंध किये गये है। प्रशिक्षण स्थल अटल बिहारी वाजपेयी महाविद्यालय के पूरे परिसर को सुबह नगर निगम की टीम द्वारा साफ-सफाई करायी जा रही है। साथ ही पूरे परिसर को सेनेटाईज किया जा रहा है। हर दो से तीन कमरों के बीच सेनेटाइजर की मशीन लगाई गई है। इसके अलावा मतदान कर्मियों के बुखार का पता करने के लिये थर्मलगन की व्यवस्था भी है। जहां एक और मतदान कर्मियों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है, वहीं दूसरी और मतदान वाले दिन मतदाताओं को भी सुरक्षित वातावरण देने के लिये मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली विशेष व्यवस्थाओं का प्रशिक्षण भी इन्हें दिया जा रहा है।
मतदान दलों को मतदान कराने की प्रक्रिया, नियम और निर्देश आदि की जानकारी भी दी जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम 30 कमरों में एक साथ आयोजित हो रहा है। इसमें 60 मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण दे रहे हैं। मतदान दलों को सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की जानकारी पी.पी.टी. के माध्यम से, संबंधित वीडियो का प्रदर्शन करते हुए दी जा रही है।
:: कभी-भी एवं कहीं-भी ले सकेंगे वीडियो से प्रशिक्षण :: 
कलेक्टर श्री मनीष सिंह की पहल पर प्रशिक्षण सत्र हेतु तैयार किये गये मतदान के विभिन्न चरणों से संबंधित वीडियो को यू-ट्यूब पर अपलोड करते हुए उनके क्यू-आर कोड की शीट भी मतदान कर्मियों को उपलब्ध कराई जा रही है। श्री पाण्डे ने बताया कि इस प्रक्रिया में मतदान केन्द्र स्थापित किये जाने से लेकर मॉक-पोल, मॉक-पोल के पश्चात् ई.वी.एम. को तैयार किया जाना, टेस्ट वोट, टेण्डर वोट, पीठासीन की डायरी, मतपत्र-लेखा एवं मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात् उपयोग में लाये जाने वाले लिफाफों की सीलिंग पेकिंग तक की प्रक्रिया के 11 वीडियोज शामिल किये गये हैं। मतदान कर्मियों को किसी भी प्रकिया के संबंध में संशय उत्पन्न होने पर उक्त क्यू-आर कोड को मात्र स्केन किये जाने पर ये वीडियो अवलोकन हेतु उपलब्ध हो सकेगें एवं कभी-भी एवं कहीं-भी अपेक्षित मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे।