गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन जारी जिले के 1314 किसानों को 44 लाख रुपए के फसल बीमा राशि वितरण का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में आज - eagle news

Breaking

गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन जारी जिले के 1314 किसानों को 44 लाख रुपए के फसल बीमा राशि वितरण का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में आज



जबलपुर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर जिले में गरीब कल्याण सप्ताह के आयोजन की शृंखला जारी है। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार 18 सितंबर को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में विधायक अजय विश्नोई के मुख्यातिथ्य में किसान फसल बीमा दावा के राशि वितरण का मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2019 के लिए जिले के 1314 किसानों को 44 लाख 22 हजार रुपए की फसल बीमा दावा राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित की जायेगी। इस वर्ष खरीफ 2020 में जबलपुर जिले के 30 हजार 508 कृषकों द्वारा अपनी फसलों का बीमा करवाया गया है।

इसी तरह 19 सितम्बर को जिले के 237 अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को वन अधिकार दावा पत्रक प्रदान किया जायेगा। इसमें शहपुरा विकासखंड के 118, पनागर विकासखंड के 11, कुंडम विकासखंड के 28 तथा जबलपुर विकासखंड के 80 हितग्राही शामिल हैं।

रविवार 20 सितम्बर को जिले के स्व सहायता समूहों सशक्तिकरण के लिए राशि देने का कार्य किया जायेगा। वहीं 21 सितम्बर को ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के कार्यक्रम होंगे। इसी तरह 22 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण होगा। गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम में 23 सितम्बर को संबल योजना में हितग्राहियों को हित लाभ दिए जाएंगे।