राजस्व अधिकारी बाढ़ प्रभावितों को राहत राशि वितरण का काम शीघ्र पूरा करें : कर्मवीर शर्मा - eagle news

Breaking

राजस्व अधिकारी बाढ़ प्रभावितों को राहत राशि वितरण का काम शीघ्र पूरा करें : कर्मवीर शर्मा


कलेक्टर ने की वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व
अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा

जबलपुर,  कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शनिवार को आयोजित वर्चुअल मीटिंग में जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को बाढ़ एवं जलप्लावन से मकानों को हुई क्षति और पशु हानि के मामलों में प्रभावित परिवारों को राहत राशि के वितरण का काम शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं । श्री शर्मा ने कहा कि प्राकृतिक आपदा एवं सर्पदंश से मृत्यु के प्रकरणों में भी राजस्व अधिकारियों को ज्यादा संवेदनशील बनना होगा और स्वप्रेरणा से राहत प्रकरण तैयार कर पीड़ित परिवार की मदद करने आगे आना होगा ।

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस वर्चुअल मीटिंग में अनुभाग एवं तहसील स्तर पर पदस्थ अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। कलेक्टर ने बैठक में आम जनता की समस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता देने की हिदायत अधिकारियों को दी । श्री शर्मा ने पीडीएस सूची में नये पात्र उपभोक्ताओं के नाम जोड़े जाने के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा की शेष बचे हितग्राहियों के नाम पात्रता सूची में शामिल करने की कार्यवाही दो दिन के भीतर पूरी कर ली जाये । उन्होंने सितम्बर माह के खाद्यान्न के उठाव की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की और उपभक्ताओं को समय पर वितरण के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खाद्यान्न की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने पर जोर दिया ।

श्री शर्मा ने नामान्तरण, बंटबारा और सीमांकन के अविवादित प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि तीन माह से अधिक समय से लम्बित राजस्व प्रकरणों का निराकरण आने वाले दस-पन्द्रह दिनों में कर लिया जाये । कलेक्टर ने वनाधिकार अधिनियम के तहत अनुभाग स्तर पर लम्बित दावा प्रकरणों का ही शीघ्र निराकरण कर जिला स्तरीय समिति को भेजने के निर्देश सभी एसडीएम को दिये । उन्होंने खरीफ उपार्जन के तहत 15 सितम्बर से किसानों के पंजीयन के लिये की गई तैयारियों का ब्यौरा भी बैठक में लिया । श्री शर्मा ने पंजीयन केंद्रों का सत्यापन करने के निर्देश देते हुये कहा कि खरीफ उपार्जन के लिये खरीदी केंद्रों का निर्धारण तथा भण्डारण के लिये गोदामों का चिन्हांकन भी समय रहते कर लिया जाये ।

कलेक्टर ने बैठक में दुग्ध उत्पादक किसानों और मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश सबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये । श्री शर्मा ने मुख्यमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेताओं को व्यवसाय बढ़ाने दस हजार रुपये का ऋण उपलब्ध कराने बैंको को भेजे गये प्रकरणों को शीघ्र स्वीकृत कराने तथा स्वीकृत प्रकरणों में ऋण का वितरण कराने के निर्देश दिया हैं । उन्होंने राजस्व वसूली की स्थिति की समीक्षा करते हुये जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अधिकारियों को बड़े बकायादारों से ऋण वसूली में सख्ती बरतने की हिदायत दी है । श्री शर्मा ने आने वाले त्यौहारों के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने अपने-अपने क्षेत्र में सभी जरूरी एहतियात बरतने तथा लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के निर्देश एसडीएम को दिये । कलेक्टर ने सभी एसडीएम से कहा की वे अपने-अपने क्षेत्र में मूर्तिकारों की बैठक भी लें और उन्हें छोटी-छोटी प्रतिमाओं का निर्माण करने की समझाइश दें।