किन-किन बातों का ख्याल रखना है कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद,आइए जाने........ - eaglenews24x7

Breaking


किन-किन बातों का ख्याल रखना है कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद,आइए जाने........

किन-किन बातों का ख्याल रखना है कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद,आइए जाने........


देश में हर एक जगह पर कोरोना वैक्सीन को लगवाने की प्रक्रिया जोरों शोरों से चल रही है।


एक छोटी सी लापरवाही आपकी सेहत खराब कर सकती है।

कोरोना का कहर देशभर में तेजी से बढ़ रहा है जिसको नियंत्रित करने के उपाय ढूंढे जा रहे हैं बढ़ते हुए संक्रमण चिंता का विषय है वही जोरों शोरों से वैक्सीनेशन का कार्य भी किया जा रहा है। 


क्या आप जानते हैं कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद क्या सावधानियां बरतें आइए जाने:-


पहला कार्य वैक्सीन लगवाने के बाद आप एकदम से घर से बाहर ना निकले दो से 3 दिन  घर पर रहकर ही आराम करें क्योंकि अधिकतर केशों में देखा गया है कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद आपके शरीर में साइड इफेक्ट हो सकता है इसलिए आप दो से 3 दिन घर पर रहकर ही आराम करें।


दूसरा कार्य भीड़-भाड़ जैसे इलाकों में जाने से बचें जब तक आप दोनों दोनों को ना लगवा ले तब तक लोगों से एवं भीड़-भाड़ वाली जगह में जाने से बचें।


तीसरा कार्य अति आवश्यक दारू एवं सिगरेट पीने से बचें डॉक्टरों के द्वारा कहा कहा गया है की वैक्सीन लगने के बाद 2 से 3 दिन तक इनको हाथ ना लगाएं बाहर का तला हुआ भोजन ना करें।


चौथा कार्य कोरोना के नियमों का पूर्णता:पालन करें आप अपने दिमाग से यह बात निकाल दें कि दोनों डोज लग जाने के बाद आपको कोरोना  नहीं हो सकता है। यदि आपके द्वारा जरा सी भी लापरवाही बढ़ती गई तो आप इस बड़ी महामारी के चपेट में आ सकते हैं साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं चेहरे को माक्स से ढके।


पांचवा कार्य आप वर्कआउट करने से बचे कुछ समय के लिए क्योंकि आप के शरीर में तकलीफ व दर्द भी हो सकता है डॉक्टरों के मुताबिक वैक्सीन लगवाने के बाद कोशिश करें की कुछ समय के लिए आप वर्कआउट ना करें।