जबलपुर में नर्मदा जयंती को लेकर शासन प्रशासन की व्यवस्थाएं क्या होगी जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.......

जबलपुर में नर्मदा जयंती को लेकर शासन प्रशासन की व्यवस्थाएं क्या होगी जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.......


नर्मदा जयंती पर्व के अवसर पर रहेगी निम्नानुसार यातायात व्यस्था रहेगी।

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 19/02/2021 को नर्मदा जयंती के पर्व पर अत्याधिक संख्या मे श्रद्धालुगण ग्वारीघाट/तिलवाराघाट/भेड़ाघाट में माॅ नर्मदा के पूजन अर्चन आदि के लिये जावेंगे।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पुलिस अधीक्षक जबलपुर सिद्धार्थ बहुगुणा के मार्गदर्शन में माॅ नर्मदा नदी के घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इस हेतु  निम्नानुसार यातायात व्यवस्था रहेगी।


नर्मदा जयंती पर्व दिनांक 19/02/2021 ग्वारीघाट की यातायात व्यवस्था:-(ट्रेफिक प्लान)


👉डायवर्सन व्यवस्था:-


1:-मेट्रो, मिनी बसों के अलावा सभी प्रकार के भारी वाहन/लोडिंग वाहन आदि रामपुर चैक तक ही जा सकेंगे, इसके आगे कोई भी बसें/टाटा 407 आदि वाहन नहीं जा सकेगें।

2- सभी प्रकार के दो पहिया/चार पहिया प्रायवेट वाहन रामपुर चैक से खंदारीनाला होते हुए अवधपुरी मोड़ से बायें डायवर्ट होकर अवधपुरी कालोनी होते हुए आयुर्वेदिक संस्थान पार्किग परिसर दशहरा मैदान में ही पार्क हो सकेगें अथवा गीताधाम पार्किग स्थल में पार्क किये जा सकेंगें एवं वापसी का मार्ग दशहरा मैदान मगपज हंजम से पुरानी रेल्वे ट्रेक से रामलला मंदिर से रेतनाका खंदारी नाला,बिगबाजार होते हुये जायेगें।

3-मेट्रो मिनी बसें रामपुर चौक,बिग बाजार, खंदारीनाला,अवधपुरी से सिद्धगणेश मंदिर तक जावेंगी तथा सिद्धगणेश मंदिर परिसर में सवारियों को उतारकर इसी मार्ग से वापस खंदारीनाला,बिग बाजार,रामपुर चौक होकर वापस जायेगी।लेकिन किसी भी स्थिति में मेट्रो बसें रामपुर से सिद्धगणेश मंदिर तक न तो बीच रास्ते में सवारियों बैठायगी,न उतारेंगी अर्थात् रोड पर नहीं रूकेगी।

4-समस्त सवारी आटो/आपे रामपुर चौक, साईं मंदिर से कृष्णा हाइट्स पोलीपाथर तक जा सकेंगे।इसके उपरांत कृष्णा हाईटस के बाजू में ग्राउन्ड पर सवारी को उतारकर वाहन पार्क करेगें एवं इसी ग्राउन्ड से सवारी को बैठाकर वापस जायेगें।किसी भी स्थिति में आटो/आपे बीच रास्ते से सवारिया न तो बैठायगें और न ही उतारेगें अर्थात रोड पर नहीं रुकेगें।कृष्णा हाईटस के बाजू में मैदान से सवारी मेट्रों बस से सिद्ध गणेश मंदिर तक आ सकेगीं।आटो/आपे कृष्णा हाईटस पोलीपाथर के आगे नहीं जा सकगें।लेकिन किसी भी स्थिति में आटो/आपे रामपुर से कृष्णा हाइटस तक न तो बीच रास्ते में सवारियां बैठायगी,न उतारेंगी अर्थात् रोड पर नहीं रूकेगी।

5- दिनांक 19/02/2021 को आम जनता तथा श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा की दृष्टि से झण्डा चौक , साकेतधाम, वर्मन मोहल्ला तथा ग्वारीघाट के आसपास वाले सभी मार्गो को नो व्हीकल जोन बनाया जावेगा।
अतःउन क्षेत्रों के संभ्रात नागरिकों से विनम्र अपील है कि आम जनता के हित के लिये एवं स्वयं की असुविधा से बचने के लिए स्वयं के प्रायवेट दो पहिया/चार पहिया वाहनों को उक्त मार्ग पर न निकाले,और न ही वाहनों को आम रोड पर खड़ा करें।

6-गोराबाजार,बिलहरी,तिलहरी,अथवा बरेला की ओर से आने वाले सभी प्रकार के भारी/लोडिंग वाहन तिलहरी मोड से तिलहरी, भटौली होकर कालीधाम या ग्वारीघाट वाले रास्ते से नहीं आ सकेंगे,इन वाहनो को पेंटीनाका,सदर,बंदरिया तिराहा,रामपुर चौराहा,बिगबाजार,अवधपुरी होकर ही ग्वारीघाट की ओर जाना होगा।


👉 पार्किंग व्यवस्थाः-दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किग निम्न स्थलों पर की जा सकेगी।


पार्किग पी 1-आयुर्वेदिक संस्थान स्थित दशहरा मैदान।

पार्किग पी 2- गीताधाम के सामने मैदान मे।

नर्मदा जयंती पर्व दिनांक 19/02/2021 भेड़ाघाट की यातायात व्यवस्था(ट्रेफिक प्लान)


👉डायवर्सन व्यवस्था:-


1.सगडा बायपास की ओर से जाने वाले वाहन-मेट्रो मिनी बसों के अलावा सभी प्रकार के भारी वाहन/लोडिंग वाहन चौकीताल वायपास से भेड़ाघाट मार्ग की ओर नहीं जा सकेंगें।

2.सगडा वायपास की ओर से आनी वाली मेट्रो मिनी बसें एवं सवारी आटो/आपे चौकीताल से लम्हेटाघाट होकर भेडाघाट हाईस्कूल भड़पुरा तिराहा तक ही जा सकेंगें।

3.भेडाघाट चौराहे की ओर से जाने वाले वाहन-मेट्रो मिनी बसों के अलावा सभी प्रकार के भारी वाहन/लोडिंग वाहन सरस्वतीघाट मार्ग की ओर नहीं जा सकेंगें।

4.भेडाघाट चौराहे की ओर से आनी वाली सभी मेट्रो मिनी बसों एवं सवारी आटो/आपे भेड़ाघाट जनपद पंचायत मैदान तक ही जा सकेगें।


👉पार्किंग व्यवस्थाः-दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग स्थल।

A- भेड़ाघाट चैराहे से आने वाले वाहनो हेतु -ः


1.दो पहिया/ चार पहिया वाहन हेतु:-भेड़ाघाट पुलिस लाईन पार्किग मैदान।

2.दो पहिया/हल्के चार पहिया वाहन हेतु:- हरेकृष्णा आश्रम के सामने पार्किग।

3. दो पहिया/हल्के चार पहिया वाहन हेतु:- जनपद पंचायत भेड़ाघाट पार्किग।

4. दो पहिया/हल्के चार पहिया वाहन हेतु:- हेलीपेड मैदान।

B- सगड़ा वायपास से आने वाले वाहनो हेतु:-

(1) दो पहिया/हल्के चार पहिया वाहन हेतु:- भेडाघाट हाईस्कूल पर्किंग व्यवस्था


नर्मदा जयंती पर्व दिनांक 19/02/2021 तिलवाराघाट की यातायात व्यवस्था:(ट्रेफिक प्लान)

👉डायवर्सन व्यवस्था:-


1.शहर से आने वाले सभी प्रकार के बड़े/मध्यम वाहन त्रिपुरी चौक,मेडीकल, शास्त्रीनगर से सगड़ा चौराहा तक जा सकेगें।बाद दाहिने टर्न होकर सगड़ा वायपास होकर जावेगें।

2.सिवनी तरफ से आने वाले सभी प्रकार के बडे़/मध्यम वाहन तिलवारा पुल से शहर की तरफ नहीं जा सकेंगें आगे बढ़कर सगड़ा वायपास से सगडा चौराहा,शास्त्रीनगर, मेडीकल होकर जावेगें।

👉पार्किंग स्थल-दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग स्थल:-

1-लिटिल वर्ल्ड स्कूल मैदान पार्किग।
2-तिलवारा नया पुल के नीचे पार्किग।
3- नगर निगम स्कूल।

वहीं आज दिनाॅक 16-2-21 को शाम 5 बजे पुलिस कन्ट्रोलरूम जबलपुर में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक जबलपुर सिद्धार्थ बहुगुणा के मार्गदर्शन में ए.डी.एम. संदीप जी.आर.अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर दक्षिण गोपाल खाण्डेल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात संजय कुमार अग्रवाल द्वारा माॅ नर्मदा जयंती के अवसर पर व्यवस्थाओं के सम्बंध में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक ली गयी,बैठक में एस.डी.एम.गोरखपुर मणिंद्र सिंह,एसडीएम रांझी दिव्या अवस्थी, नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली दीपक मिश्रा,नगर पुलिस अधीक्षक कैंट भावना मरावी,थाना प्रभारी ग्वारीघाट विजय कुमार परस्ते सहित छप्पनभोग भण्डारा समिति के पदाधिकारी मौजूद थे। 

बैठक मे उपस्थित अधिकारियो को निम्नांकित व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु  निर्देशित किया गया।

1-माॅ नर्मदा जी की मूर्तियों का विसर्जन कुण्ड में ही कराया जायेगा,घाटों पर नहीं होगा।


2-डी.जे का उपयोग प्रतिबंधित है,2 साउड बाक्स की ही नियमानुसार अनुमति प्रदान की जावेगी।


3-नर्मदा नदी के घाटों पर बोटिंग प्रतिबंधित रहेगी।


4-नर्मदा जी के घाट किनारे भण्डारों पर प्रतिबंध रहेगा। 


5-भण्डारे का आयोजन एैसे स्थान पर किया जाये जहाॅ यातायात बाधित न हो रहा हो तथा उस स्थान के आसपास आवश्यकत अनुरूप वाहनो की पार्किग व्यवस्था हो।प्रायःदेखा गया है कि रोड किनारे भण्डारा करने से यातायात बाधित होता है जिससे आम नागरिकों को आवागमन मे असुविधा होती है।


6-कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुये भण्डारे का प्रसाद पैकिट में दिया जावे।


7-ग्वारीघाट के स्थानीय निवासियों को आने जाने में असुविधा न हो इस हेतु सभी अपने पास पहचान के रूप में अपना आधारकार्ड या वोटर आईडी रखें।


8-होमगार्ड एवं स्थानीय गोताखोर मोटर बोट के माध्यम से घाटों पर सतत निगाह रखेंगे।


9-घाटों पर पीए सिस्टम लगाया जावेगा एवं प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।


eaglenews24x7
समस्या आपकी संघर्ष हमारा


नोट:eaglenews24x7न्यूज एवं विज्ञापन के लिये जिले एवं तहसील स्तर पर संवाददाता और ब्यूरो नियुक्त करना है।
9479681930,

975200992,

9425155106,

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे