मरीजों का आंकड़ा 43 लाख के पार; दिल्ली सरकार ने बगैर प्रिस्किप्शन कोरोना टेस्ट को मंजूरी दी; देश में अब तक 73 हजार से ज्यादा मौतें - eagle news

Breaking

मरीजों का आंकड़ा 43 लाख के पार; दिल्ली सरकार ने बगैर प्रिस्किप्शन कोरोना टेस्ट को मंजूरी दी; देश में अब तक 73 हजार से ज्यादा मौतें


देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 43 लाख के पार हो गया है। अब तक 43 लाख 13 हजार 129 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 33 लाख 52 हजार 316 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 87 हजार 112 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 73 हजार 105 लोग संक्रमण के चलते अभी तक अपनी जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में हर 10 लाख की आबादी में 3,102 मरीज मिल रहे हैं। ये आंकड़े दुनिया के अन्य बड़े देशों के मुकाबले सबसे कम है। ब्राजील में इतने ही आबादी पर 19 हजार 514, अमेरिका में 19 हजार 549, मैक्सिको में 4,945, रूस में 7,063 मरीज मिल रहे हैं। वहीं, देश में मृत्यु दर 1.70% है। यह दुनिया में सबसे कम है। सबसे ज्यादा मेक्सिको में 10.7% है। स्पेन में 5.9% और अमेरिका में 3% है।

पिछले 7 दिनों में 5 लाख से ज्यादा मरीज बढ़े

पिछले सात दिन के आंकड़े बेहद डरावने हैं। एक से सात सितंबर तक 5 लाख 89 हजार 644 मरीज बढ़ गए। वहीं, पिछले सात दिनों से लगातार एक हजार से ज्यादा मौतें हो रही हैं। इस दौरान 7463 मरीजों ने दम तोड़ दिया। जुलाई के पहले हफ्ते में 500 से ज्यादा लोगों की जान जा रही थी, लेकिन अब यह आंकड़ा दोगुना हो गया है।

दिल्ली में कोरोना टेस्ट के लिए डॉक्टर का पर्चा जरूरी नहीं

दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग के लिए अब डॉक्टर का पर्चा जरूरी नहीं होगा। पहचान दिखाने के लिए लोगों को आधार कार्ड दिखाना होगा और आईसीएमआर का फार्म भरना होगा। मंगलवार को हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने इसे लागू कर दिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विट करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब कोई भी अपनी जांच करा सकेगा। आईसीएमआर ने बिना डॉक्टर की पर्ची के कोरोना जांच का आदेश जुलाई में ही दे दिया था।


कोरोना अपडेट्स

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को संक्रमण के चलते 73 मरीजों की मौत हो गई। इन 24 घंटे में 6,743 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।
उत्तर प्रदेश में अब रविवार को भी लॉकडाउन नहीं लगेगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका ऐलान कर दिया।
रोहतक पीजीआई के वाइस चांसलर ओपी कालरा ने बताया कि हमें भारत बायोटेक से उनके वैक्सीन के फेज -2 ह्यूमन ट्रायल टेस्ट की अनुमति मिल गई है। हम 300 मरीजों पर इसका परीक्षण करेंगे। इनकी उम्र 12 से 65 साल के बीच है। इनमें से 15 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। हमें मंगलवार सुबह तक वैक्सीन के डोज मिल जाएंगे।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि सोमवार को 10 लाख 98 हजार 621 सैंपल की जांच की गई। इस तरह देश में अब 5 करोड़ 6 लाख 50 हजार 128 कोरोना टेस्ट की जांच हो चुकी है।

5 राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश

इंदौर के एमटीएच अस्पताल में बीते 24 घंटे में ही 14 मरीजों की मौत हो गई। हालांकि, रिकॉर्ड में कोरोना से 6 मौतें दिखाई गई हैं। इसके अलावा, सोमवार को 295 नए मरीज मिले, इनमें एमटीएच अस्पताल के 33 जूनियर डॉक्टर हैं। राजधानी भोपाल में सोमवार को 187 संक्रमित मिले। यहां 10 दिन में 2139 केस बढ़ गए हैं।

वहीं, कोरोना मरीजों के इलाज खर्च को लेकर सोमवार को मप्र हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला दिया। चीफ जस्टिस एके मित्तल और जस्टिस वीके शुक्ला की पीठ ने सरकार को निर्देश दिए कि वह इलाज की दर तय करे। निजी अस्पताल इलाज खर्च की रेट लिस्ट लगाएं।

2. राजस्थान
राज्य के सभी 33 जिलों में कोरोना के मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। कांग्रेस के व्हिप चीफ महेश जोशी के पीएसओ कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। भाजपा के प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

उधर, सरकार ने कोरोना काल में मृतकों के अंतिम संस्कार पर नए दिशा निर्देश जारी किए। अब किसी कोरोना संक्रमित की मौत पर उनकी बॉडी प्रोटोकॉल के अनुसार पैक करके परिजनों को सौंपी जा सकेगी। परिजन अपने पैतृक श्मशान या कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार कर सकेंगे।

3. बिहार.
राज्य सरकार ने अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी। इसके तहत पटना शहर में मंगलवार से धर्मस्थल-मॉल-पार्क खुल जाएंगे। साथ ही सब्जी, फल सहित अन्य सभी तरह की दुकानों के खुलने और बंद होने के लिए तय समय सीमा की पाबंदी समाप्त कर दी गई है।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। रात का कर्फ्यू भी खत्म कर दिया गया है। लोग रेस्टोरेंट में बैठकर खाना भी खा सकेंगे। उधर, राज्य में लगातार चौथे दिन डेढ़ लाख से ज्यादा कोरोना सैंपल की जांच की गई।

4. महाराष्ट्र
राज्य में सोमवार को 56 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच की गई। अब तक 47 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। राज्य में पॉजिटिविटी रेट 19.6% पर पहुंच गया है। राज्य में सबसे ज्यादा केस पुणे में आ रहे हैं। शहर में मामले दो लाख के पार कर गए हैं।

5. उत्तर प्रदेश
कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को सांस लेने में तकलीफ होने पर सोमवार शाम को लखनऊ पीजीआई अस्पताल में भर्ती किया गया। महाना 29 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव आए थे। दूसरी ओर, समाजवादी नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री जमुना प्रसाद बोस का सोमवार की शाम लखनऊ के डॉ. राममनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें 2 सितंबर को भर्ती कराया गया था।