जबलपुर सहित रीवा व शहडोल संभाग की ग्रामीण नलजल योजनाओं के लिये में करीब 197 करोड़ रूपये स्वीकृत 12 जिले की 213 जलसंरचनायें शामिल


जबलपुर, प्रदेश की ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया जा सके इस हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा समुचित जलसंरचनाऐं निर्मित की जा रही हैं। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2023 तक समूचे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने जबलपुर संभाग के कटनी, मंडला, बालाघाट, डिण्डोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी तथा रीवा संभाग के रीवा सीधी एवं उमरिया और शहडोल संभाग में शहडोल, अनूपपुर, सिंगरौली जिलों में ग्रामीण नलजल योजनाओं के लिए रे‍ट्रोफिटिंग अन्तर्गत 196 करोड़ 66 लाख 62 हजार रूपये की स्वीकृति जारी की है।

इन सभी 213 जल संरचनाओं का क्रियान्वयन विस्तृत सर्वेक्षण उपरान्त डिजाइन ड्राइंग तैयार कर कराया जायेगा। योजना में शामिल ग्रामों में पूर्व में निर्मित पेयजल अधोसंरचना के उपयोगी अवयवों को स्वीकृत योजना में उपयोग किया जायेगा। योजना में शामिल सभी जिलों के मैदानी कार्यालयों द्वारा कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है ताकि यथासमय ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल की सुलभता संभव की जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे