जनकल्याण के कार्य प्राथमिकता से करें : कमिश्नर श्री चौधरी


जबलपुर, संभागीय कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज संभागीय कार्यालय में सभी संभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न विभागों के कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा कर उनमें प्रगति के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

चौधरी ने कहा कि गरीब कल्याण योजना अंतर्गत पात्रता पर्ची का वितरण जिला स्तर पर आयोजित होंगे। इस दौरान पात्रता पर्ची धारकों को राशन वितरण भी सुनिश्चित किया जाये, लेकिन राशन बेहतर गुणवत्तार का हो। इसलिए संबंधित अधिकारी राशन दुकानों पर खाद्यान्न पहुंचाना सुनिश्चित कर ले। उन्होंने पोषण आहार के संबंध में भी आवश्यक जानकारी लेकर उसकी तैयारियां करने के निर्देश दिए तथा संभाग में 17 हजार 350 आंगनबाड़ियों पर 8 लाख 53 हजार से अधिक बच्चों के पोषण आहार सुनिश्चित करने को कहा। समीक्षा के दौरान वन अधिकार पट्टा, संबल हितग्राहियों को लाभान्वित करने, मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदाय करने, के सी सी व किसान सम्मान निधि के वितरण, उद्यान की फसल बीमा राशि का वितरण बिजली बिलों में दी गई राहत राशि, भजन मंडलियों को दी गई सामग्री पर भी चर्चा हुई और कहां कितने भजन मंडली हैं इसकी जानकारी भी रखने के निर्देश दिये। इस सेवा सप्ताह के दौरान यह सभी कार्य सुनिश्चित कर लें और सेवा सप्ताह में साफ-सफाई, वृक्षारोपण और सैनिटाइजेशन का काम भी करते रहे। उन्होंने स्ट्रीट वेंडर हितग्राहियों की अपडेट जानकारी लेकर कहा कि जिन नगर परिषदों में स्ट्रीट वेंडर में अच्छा काम हुआ है उन्हें सम्मानित करें और जहां प्रगति कम है उन्हें निर्देशित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत समीक्षा के दौरान कहा कि इस दिशा में प्रभावी कार्य करें। साथ ही सामाजिक न्याय निशक्तजन कल्याण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए और कहा कि संभाग के सभी जिलों में दिव्यांग जनों के कल्याण के लिए कार्य करें उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित करें। उपकरण प्रदान करें और आवश्यकता पड़ती है तो रेड क्रॉस की राशि का उपयोग करें।

प्रगतिशील सोच रखते हुए बैटरी चलित ट्राई साइकिल के स्थान पर यह कोशिश करें कि उन्हें पेट्रोल चलित तिपहिया वाहन सुनिश्चित करें। कमिश्नर श्री चौधरी ने बताया कि विक्टोरिया हॉस्पिटल परिसर में डीडीआरसी में निशुल्क बैटरी चलित ट्राई साइकिल में सुधार किया जाएगा । जिन दिव्यांगों को बैटरी चलित ट्राई साइकिल प्रदाय की गई है और उन्हें कुछ खराबी आ गई है तो वहां वे सुधरवा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना ही पहली प्राथमिकता है अतः यह कोशिश करें कि संक्रमण ना बढ़े इस दिशा में कार्य करें और संक्रमित व्यक्तियों का प्राथमिकता से इलाज सुनिश्चित कराएं। जिन जिलों में खाली ऑक्सीजन सिलेंडर हैं उन्हें तत्काल रिफिलिंग कराये। इस दिशा में कटनी और नरसिंहपुर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने माइनिंग अधिकारी से कहा कि अवैध रेत उत्खनन पर रोक लगाने के लिए वह आवश्यक करवाई करें। एक-एक जिले का आकस्मिक भ्रमण करें। बैठक के दौरान पेंशन प्रकरणों के निराकरण के साथ सांची दुग्ध संघ में जुड़े किसानों का भुगतान से संबंधित चर्चा भी हुई।

कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि गरीब कल्याण योजना अंतर्गत तथा सेवा सप्ताह अंतर्गत सभी संभागीय अधिकारी संभाग के सभी जिलों में यह सुनिश्चित करे कि बैठक में दिये गये निर्देश का पालन सुनिश्चित हो जाये और जन कल्याण के काम प्राथमिकता से हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post
eaglenews24x7

क्या कहते है सितारे