महात्मा गांधी की 151वीं जयंती आज, राजघाट पहुंचकर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि - eagle news

Breaking

महात्मा गांधी की 151वीं जयंती आज, राजघाट पहुंचकर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि


नई दिल्ली | आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है। इसके अलावा आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजघाट पर महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विजय जयंती पर पूर्व पीएम लालबहादुर शास्त्री को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।बापू की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया। इसके साथ उन्होंने लिखा- हम गांधी जयंती पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। बापू के आदर्श हमें समृद्ध और करुण भारत बनाने में मार्गदर्शन करते रहेंगे। 
गौरतलब है कि ‘सत्याग्रह’ से लेकर ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ जैसे प्रमुख आंदोलनों के जरिये शांतिप्रिय तरीके से देश की आजादी का अलख जगाकर और अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंककर वे पूरी दुनिया की नजर में आ गए। केवल आम जनता ही नहीं, दुनिया भर के महान व्यक्तित्व गांधी जी से प्रभावित थे।
पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें भी याद करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा- लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ थे। उन्होंने सादगी को महत्व दिया और हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए जीया। हम उनकी जयंती पर उन्हें भारत के लिए किए गए हर काम के लिए कृतज्ञता की भावना के साथ याद करते हैं।
साथ ही कोविंद ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें भी नमन किया। उन्होंने लिखा- पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनकी स्मृति को नमन। भारत माता के उस महान सपूत ने अभूतपूर्व समर्पण और सत्यनिष्ठा से देश की सेवा की। हरित क्रांति व श्वेत क्रांति में मूलभूत भूमिका और युद्धकाल में सुदृढ़ नेतृत्व के लिए सभी देशवासी उन्हें श्रद्धापूर्वक याद करते है।
एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा- गांधी जयंती के दिन, कृतज्ञ राष्‍ट्र की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूं। सत्‍य, अहिंसा और प्रेम का उनका संदेश समाज में समरसता और सौहार्द का संचार करके समस्त विश्‍व के कल्‍याण का मार्ग प्रशस्‍त करता है। वे संपूर्ण मानवता के प्रेरणा-स्रोत बने हुए हैं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी गांधी जयंति को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- आइए, गांधी जयंती के पुनीत अवसर पर हम सब पुन: यह संकल्‍प लें कि हम सत्‍य और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करते हुए, राष्‍ट्र के कल्‍याण और प्रगति के लिए सदैव समर्पित रहेंगे और एक स्‍वच्‍छ, समृद्ध, सशक्‍त व समावेशी भारत का निर्माण करके गांधी जी के सपनों को साकार करेंगे।