दिल्ली-NCR के लोगों को जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत, जानें- मौसम का ताजा हाल - eagle news

Breaking

दिल्ली-NCR के लोगों को जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत, जानें- मौसम का ताजा हाल


दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी लगातार जारी है। रविवार को भी मौसम साफ है और धूप निकली है। माना जा रहा है कि शनिवार की तरह आज भी तेज धूप होगी। हालांकि सुबह हल्की-हल्की हवा चलने से लोगों ने राहत महसूस की। मौसम विभाग बताया कि राजधानी में शनिवार को शुष्क मौसम बना रहा और अगले तीन दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। दिल्ली में 11 दिनों से बारिश नहीं हुई है।

पिछले कुछ दिनों से लगातार शुष्क मौसम की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को 22 से 24 सितंबर के बीच कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि यह बारिश इस मानसून की आखिरी बारिश होगी और इसके बाद धीरे-धीरे मानसून विदाई लेने लगेगा।

दर्ज की गई तापमान में बढ़ोतरी

राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 47 से 86 फीसद रहा। रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि 22 से 24 सितंबर के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अच्छी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली नमी भरी हवा के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर में अब तक 78 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। इस महीने, सफदरजंग में 94.9 मिमी के सामान्य के मुकाबले अभी तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है।दिल्ली में 8 सितंबर के बाद बारिश नहीं हुई है। सफदरजंग में 8 सितंबर को बारिश (1.3 मिमी) दर्ज की गई थी। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में बारिश की कमी ने पारे को बढ़ा दिया है। लोग गर्मी से परेशान है।